shishu-mandir

उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात, मायावती आश्रम आने का किया अनुरोध

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

प्रधानमंत्री मोदी से शिष्टाचार मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जीएसटी लागू होने पर राज्यों को राजस्व सुरक्षा प्रदान किये जाने के उद्देश्य से 5 वर्षों अर्थात 30 जून 2022 तक की अवधि के लिए जीएसटी की क्षतिपूर्ति की व्यवस्था की गयी थी। परंतु संरचनात्मक परिवर्तन, न्यून उपभोग आधार, राज्य में सेवा का अपर्याप्त आधार सहित अन्य कारणों से जीएसटी लागू होने के उपरांत राज्य के राजस्व में अपेक्षित वृद्धि दर्ज नहीं की जा सकी है। उन्होने राज्य के सीमित आर्थिक संसाधनों को देखते हुए प्रधानमंत्री से जीएसटी क्षतिपूर्ति की अवधि जून, 2022 के बाद भी अग्रेत्तर वर्षों के लिए बढ़ाये जाने का अनुरोध किया।

saraswati-bal-vidya-niketan

धामी ने प्रधानमंत्री को राज्य के सीमान्त जनपद पिथौरागढ़ में एयरस्ट्रिप से हवाई सेवा संचालित किये जाने हेतु निविदा की कार्यवाही पूर्ण होने की जानकारी देते हुए उनसे पिथौरागढ़ एयरस्ट्रिप से हवाई सेवाओं के शीघ्र एवं सुचारू संचालन के लिये सम्बन्धित विभाग को निर्देश देने का अनुरोध किया। इसके अलावा उन्होने प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में केदारनाथ एवं बद्रीनाथ को मास्टर प्लान तैयार कर विकसित करने की योजना का जिक्र करते हुए इसी भांति प्रदेश के कुमांऊ मण्डल के पौराणिक मन्दिरों को जोड़े जाने के उद्देश्य से मानस खण्ड मन्दिर माला मिशन को भी स्वीकृति दिये जाने का अनुरोध किया।

मुलाकात के दौरान सीएम धामी ने उत्तराखंड में राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा एवं शोध संस्थान की एक शाखा स्थापित किये जाने और टीएचडीसी इण्डिया लि. की इक्विटी शेयर धारिता में उत्तर प्रदेश के 25 प्रतिशत अंशधारिता को उत्तराखण्ड राज्य को स्थानान्तरित करने में केंद्र सरकार से सहयोग करने का भी अनुरोध किया।

–आईएएनएस

एसटीपी/एएनएम

Source link