shishu-mandir

धूमधाम के साथ मनाया एसएसबी का 56 वां स्थापना दिवस

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

रानीखेत। सशस्त्र सीमा बल का 56वॉ स्थापना दिवस सीमांत मुख्यालय, में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि कमाण्डेंट डॉ. त्रिलोक चन्द्र ने बल की उपलब्धियो पर प्रकाश डाला तथा उपस्थित लोगो को महानिरीक्षक की ओर से हार्दिक बधाई व शुभकमानाएँ दी।

saraswati-bal-vidya-niketan

साथ ही उन्होने सीमांत रानीखेत के 16 अधिकारियों व कार्मिको को उत्कृष्ट कार्य के लिये बल मुख्यालय द्वारा महानिदेषक सिल्वर पदक से नवाजे जाने पर पदक विजेताओं को बधाईया दी। समारोह के मध्य अंकुर स्कूल के नन्हे बच्चों द्वारा देष भक्ति कार्यक्रम प्रस्तुत किया तथा सीमांत के जैंज बैण्ड की प्रस्तुती ने भी सभी का मनमोह लिया।

एसएसबी सीमांत मुख्यालय गनियाद्योली में आयोजित बल के स्थापना दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कमाण्डेंट डॉ. त्रिलोक चन्द्र ने अपने संबोधन में बल के उपलब्धियो भरे कार्यो पर पर प्रकाश डालते हुवे कहा कि असम, उत्तर बंगाल, उत्तर प्रदेष, हिमाचल प्रेदष, जम्मू कश्मीर, मणिपुर, राजस्थान, गुजरात तथा नागालैण्ड राज्यों के सीमांत क्षेत्रों में बल ने अपने दायित्वों का अभूतपूर्व निवर्हन किया। इसी के साथ ही प्राकृतिक आपदा के समय दुर्गम, अति दुर्गम व ग्रामीण क्षेत्रों मे बल कर्मियों ने आपदा प्रभावितों की मदद कर मानवीय संवेदनाओं के प्रति आम लोगों को जागृत कर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी सषक्त उपस्थिति दर्ज करायी है। 

उन्होने कहा सीमांत रानीखेत ने वर्ष 2019 में न केवल प्रचालन के क्षेत्र में सराहनीय उपलब्धि हासिल कि अपितु उसकी कपंनियों ने आम चुनाव व विभिन्न राज्यों में हुए चुनावों में भी ईमानदारी के कार्य करते हुए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। साथ ही जम्मू कश्मीर एवं अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा व आंतरिक सुरक्षा में भी सराहनीय कार्य किया गया। इस वर्ष सीमांत रानीखेत को जन कल्याणकारी कार्यो मे बेहतर कार्य करने के लिए उत्कृष्ट सीमांत ट्रॉफी से नवाजा गया है। जिसमें निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर व पशु चिकित्सा कैंप, भारत भ्रमण, किसानों को विभिन्न प्रकार के कृशि उपकरणों का वितरण, खेल व पठन सामाग्री का निःषुल्क वितरण किया गया।

अन्त में उन्होने कहा कि बल मुख्यालय द्वारा सीमांत रानीखेत के 16 अधिकारी व कार्मिको को उत्कृष्ट कार्य क्षमता पर महानिदेशक सिल्वर पदक से नवाजा गया है जो सीमांत की विशेष उपलब्धि रही है। उन्होने सभी पदक विजेताओं को बधाई व शुभकामनांए दी। समारोह के मध्य अंकुर स्कूल के नन्हे बच्चों व द्वारा देश भक्ति कार्यक्रम प्रस्तुत किये ओर सीमांत के उप कामण्डेंट हितेन्द्र पटियालय के नेतृत्व में जैंज बैण्ड की प्रस्तुति ने भी सभी का मनमोह लिया।

इस मौके पर उप कामण्डेंट एचसीएस बिष्ट, चन्द्र शेखर भान, सतेन्द्र कुमार यादव, अधिषासी अभियंता प्रमोद चन्द्र पाण्डेय के अलावा संदीक्षा सचिव अंजू, सीमांत के सभी बल कर्मी व उनके परिजन उपस्थित थे।