shishu-mandir

ऑक्सीजन की कमी ​के बीच आई यह खबर, इतने oxygen-concentrator पहुंचे भारत

Newsdesk Uttranews
6 Min Read

27 अप्रैल 2021

new-modern
gyan-vigyan

भारत में कोरोना वायरस ने पूरे जनजीवन को अस्त व्यस्त किया हुआ है और कई दिनों से 3 लाख से अधिक मरीज हर रोज डिटेक्ट हो रहे है। मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच में देश भर में ऑक्सीजन oxygen-concentrator की भारी कमी हो चुकी है। मरीजों को बेड नही मिल पा रहे है। और हजारों लोग ऑक्सीजन के ना मिलने से दम तोड़ चुके है। देश की राजधानी दिल्ली में भी स्थिति बहुत भयावह हो गई है।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े…

Corona: बचाव व अन्य व्यवस्थाओं के लिए नोडल नामित


देश में ऑक्सीजन संकट के बीच एक फौरी राहत देने वाली खबर सामने आई है। अमेरिका से ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर लेकर एयर इंडिया का विमान 318 oxygen-concentrator
लेकर भारत पहुंच गया है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती संख्या के कारण अस्पतालों में बेड नही बचे है और ऑक्सीजन की भारी कमी हो गई है।

यह भी पढ़े…

Breaking (Almora)- युवक ने खाया विषाक्त पदार्थ, अस्पताल भर्ती


भारत में आये इस अभूतपूर्व संकट के समय कई देशों ने मदद के लिये हाथ आगे बढ़ाये है। अमेरिका ने 318 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (oxygen-concentrator)
भारत भिजवाये है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने रविवार को एक एक ट्वीट कर कहा था कि महामारी की शुरुआत में जब हमारे अस्पताल भरे थे और उस समय जिस तरह भारत ने अमेरिका को मदद भेजी थी, ठीक उसी तरह हम भी आवश्यकता की घड़ी में भारत की मदद करने के लिए कटिबद्ध हैं।

यह भी पढ़े…

Weather Update- उत्तराखंड में फिर बदलने वाला है मौसम


नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि, “कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं कि हम स्थिति को पलट देंगे।”
एयर इंडिया का विमान अमेरिका के कैनेडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रवाना हुआ था और यह पांच टन ऑक्सीजन सांद्रता को लेकर सोमवार दोपहर को दिल्ली पहुंचा था।

यह भी पढ़े…

Corona- हाईकोर्ट की फटकार के बाद जागा चुनाव आयोग, लिया यह बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी खबर

कैसे काम करता है ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (oxygen-concentrator) ?

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर पोर्टेबल मशीन (Portable Machine) की तरह काम करता है। यह घर या बाहर की सामान्य हवा से ऑक्सीजन जेनरेट करता है। कॉन्सेंट्रेटर (oxygen-concentrator) ऐसा उपकरण है, जो हवा से ऑक्सीजन बनाता है। ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर उन जगहों पर ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं, जहां लिक्विड ऑक्सीजन या प्रेशराइज्ड ऑक्सीजन इस्तेमाल करने की सुविधा न हो या फिर ऐसा करना खतरनाक हो।

यह भी पढ़े…

कोरोना (corona) संक्रमण को लेकर प्रशासन सख्त, शादी व अन्य सामाजिक समारोह के लिए डीएम ने जारी किया यह आदेश


कोरोना के मामलों में यह होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए बहुत मददगार है। सामान्य हवा से ऑक्सीजन तैयार करने वाली यह मशीन मरीजों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं। खासकर जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन (oxygen-concentrator)
सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है, वहां के लिए और होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए ये मशीन एक बड़ा विकल्प है। भारत में आज इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

यह भी पढ़े…

सोबन सिंह जीना विवि (SSJ University) में ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर कैसे करता है ऑक्सीजन जनरेट ?

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर सांस की तकलीफों वाले मरीजों के लिए घर या बाहर की हवा से ऑक्सीजन जनरेट करता है। इसमें कॉन्सेंट्रेट प्रेशर स्विंग अब्जॉर्प्शन तकनीक का इस्तेमाल होता है। जैसा कि हम जानते हैं कि नेचुरल हवा का 21 फीसदी हिस्सा ही ऑक्सीजन होता है, 78 फीसदी हिस्सा नाइट्रोजन और शेष हिस्से में अन्य गैसें होती हैं। ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (oxygen-concentrator) इस सामान्य हवा से नाइट्रोजन को अलग करता है और ऑक्सीजन की अधिकतम मात्रा वाली गैस को बाहर निकालता है, फिर एक ट्यूब के जरिए इसका इस्तेमाल मरीज सांस लेने में करते हैं।

दो दिन में आएंगे 600 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर

एयर इंडिया की अमेरिका से आने वाली अन्य दो उड़ानों में अगले दो दिन 600 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर भारत लाए जाएंगे। ये कॉन्सेंट्रेटर (oxygen-concentrator) निजी प्रतिष्ठानों ने अमेरिकी कंपनियों से खरीदे हैं। इसके अलावा भी आगामी कुछ सप्ताह में एयर इंडिया ने निजी प्रतिष्ठानों के लिए 10 हजार ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर ढोने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़े…

Almora- जाने माने शिक्षाविद व इतिहासकार डॉ. सिराज अनवर का निधन

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (oxygen-concentrator) की ढुलाई किए जाने की पुष्टि की है। प्रवक्ता ने कहा कि एयर इंडिया के मालवाहक विमान अपने बड़े आकार और अंतर्राष्ट्रीय संचालन के अनुभव के बूते बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन उपकरणों की ढुलाई में अहम भूमिका निभाते रहेंगे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos