हल्द्वानी में गहराया जल संकट, लोग पानी की कमी से हुए परेशान

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

गर्मी के आने के साथ ही गौला नदी का जलस्तर कम होने की वजह से हल्द्वानी शहर में पानी की कमी की समस्या सामने आ रही है। गौला नदी के पेयजल लाइनों के कई इलाकों में पानी की कमी हो गई है।

new-modern

पिछले मार्च में हुई बारिश के बाद भी जलस्तर में धीमी गिरावट आई है। अब तक गौला नदी का जलस्तर 99 क्यूसेक पर पहुंच गया है, जबकि मार्च में बारिश के पश्चात जलस्तर 200 क्यूसेक पर था। यह जलस्तर घाटा रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप हल्द्वानी नगर निगम के पानी फिल्टर प्लांट और नहरों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है।

हल्द्वानी शहर के कई इलाकों में जैसे कि दमुवाढूंगा, हिम्मतपुर, भगवानपुर, इंदिरा नगर, नैनीताल रोड, बरेली रोड और लालडांठ, गौला की पेयजल लाइन द्वारा पानी आता है, लेकिन गर्मी के साथ ही इन लाइनों में प्रेशर कम हो रहा है। गौला नदी से प्राप्त होने वाले 35 एमएलडी (क्यूसेक) पानी का एक हिस्सा शेष पानी के उपयोग के लिए फ़िल्टर प्लांट के द्वारा भेजा जाता है, इससे उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित पेयजल मिलता है। हालांकि, बाकी जलस्तर को सिंचाई का उपयोग करके बांटा जाता है।

जलसंसाधन विभाग के एसई, विशाल कुमार सक्सेना ने बताया कि वर्तमान में फिल्टर प्लांट को लगभग 84 क्यूसेक का पानी केवल उपयोगकर्ताओं को पहुंचा रहा है, जबकि सामान्यतः शहर को हर दिन 150 से 200 क्यूसेक का पानी चाहिए होता है। इससे सिंचाई के लिए भी संकट पैदा होने लगा है।

नई कनेक्शन और वहां मौजूद सारे पुराने संयोजन कार्यों पर रोक लग गई है और इसके बाद भी वर्तमान आदेश तक यह रोक जारी रहेगी। जल संस्थान ने सलाह दी है की जल का आपूर्ति ठीक से करने के लिए विभाग को नए नगरों में सतत जलसंयोजन कार्यों को करना चाहिए।