shishu-mandir

कर्मचारियों का डीए 3 प्रतिशत बढ़ाया गया, स्कूली बच्चों को मिलेगे बैग और जूते , Uttarakhand Cabinet Meeting में लिये गए यह फैसले

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

देहरादून। शुक्रवार को Uttarakhand Cabinet Meetingआयोजित की गई जिसमें अनेक फैसलों पर मुहर लगाई गई। आइए जानते हैं Uttarakhand Cabinet Meeting में लिए गए प्रमुख निर्णय

new-modern
gyan-vigyan


सरकारी व सहायता प्राप्त गैर सरकारी स्कूलों में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क जूते व स्कूल बैग दिए जाने पर निर्णय हुआ। इसकी धनराशि डीबीटी के माध्यम से बच्चों के बैंक खातों में दी जाएगी। वहीं सरकारी स्कूलों के 10वीं व 12वीं और डिग्री कॉलेजों के सभी छात्र छात्राओं को मुफ्त टेबलेट की धनराशि डीबीटी से बैंक खाते में देने का निर्णय हुआ।

saraswati-bal-vidya-niketan


राज्य सरकार के दो लाख से ज्यादा कर्मचारियों का डीए 3% बढ़ाने को स्वीकृति दी गई है। अब 31% डीए मिलेगा। बिजली उपभोक्ताओं को राहत देते हुए 31 मार्च 2022 तक बिजली सरचार्ज माफ करने का फैसला लिया गया।


उपनल द्वारा नियुक्त कमचारियों को अब 3 महीने के बजाय हर महीने प्रोत्साहन राशि दिये जाने का निर्णय Uttarakhand Cabinet Meeting में लिया गया। जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में कार्यरत ब्लॉक समन्वयक के मानदेय में ₹2000 की वृद्धि करने का फैसला Uttarakhand Cabinet Meeting में लिया गया।

Uttarakhand Cabinet Meeting में अल्मोड़ा ,पिथौरागढ़ और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में क्लीनिकल चिकित्सकों को 50% दिया जाएगा। सरकारी अस्पतालों में चतुर्थ श्रेणी के पदों को मृत घोषित न करते हुए आउटसोर्सिंग से यह पद भरे जाने का निर्णय भी Uttarakhand Cabinet Meeting में लिया गया।

उत्तराखंड में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय खोलने का निर्णय लेने के साथ ही Uttarakhand Cabinet Meeting में कोटद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए इसी वित्तीय वर्ष में 5 करोड़ रूपये की धनराशि मंजूर करने का फैसला भी ​कैबिनेट बैठक में लिया गया।


कक्षा क से पांचवीं तक कक्षाओं में द्विभाषी पुस्तक देश का निर्णय, कुंमाऊनी, जौनसारी, गुरमुखी व बांग्ला भाषा में पुस्तकें प्रकाशित किये जाने का निर्णय भी लिया गया।


सुंदरलाल बहुगुणा प्राकृतिक एवं पर्यावरण संरक्षण पुस्तक को स्वीकृति दिये जाने का निर्णय भी कैबिनेट की बैठक में लिया गया।
बैठक में सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9 से 12वीं तक अध्ययनरत सामान्य व पिछड़ी जाति के छात्र-छात्राओं को मुफ्त पाठ्य पुस्तक दिये जाने के निर्णय पर भी मुहर लगायी गयी।

Uttarakhand Cabinet Meeting में लिये गए प्रमुख निर्णय

  1. उत्तराखण्ड इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विज्ञापन नियमावली, 2015 संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी।
  2. उत्तराखण्ड चिकित्सा शिक्षा नियमावली 2021 संशोधन को मंजूरी।
  3. कोविड 19 की तीसरी लहर के तहत कार्यों के संपादन में अधिप्राप्ति नियमावली में छूट जारी रहेगी।
  4. उत्तराखण्ड राज्य निधि विज्ञान प्रयोगशाला और राजपत्रित तकनीकी समूह ख सेवा नियमावली 2021 मंजूरी
  5. आयकर विभाग द्वारा उत्तराखण्ड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से वर्ष 2008-09 से 2014-15 तक के लिए लिए गए ब्याज सहित कर को वापस करने हेतु चार्टड अकाउन्टेंट की सेवा को मंजूरी।
  6. उत्तराखण्ड बाढ़ मैदान परिक्षेत्रण अधिनियम 2012 के अनुसार रूद्रप्रयाग एवं पौड़ी जनपद के संबंध में अधिसूचना को मंजूरी।
  7. उत्तराखण्ड मजदूरी संहिता नियम 2021 को मंजूरी।
  8. उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग में उद्यान विकास शाखा के अंतर्गत सौन्दर्यीकरण योजना में राजभवन, मुख्यमंत्री आवास, उच्च न्यायालय, नैनीताल, विधानसभा एवं सचिवालय में रख-रखाव हेतु अलग शाखा को मंजूरी।
  9. उत्तराखण्ड (उत्तर प्रदेश स्वापक औषधि नियमावली, 1986) संशोधित नियमावली, 2021 को मंजूरी।
  10. उत्तराखण्ड राज्य में ई-स्टाम्पिंग प्रणाली के अंतर्गत केन्द्रीय अभिलेख अनुरक्षण अधिकरण के रूप में कार्यरत स्टॉक होल्डिंग कापोरेशन इण्डिया तथा राज्य सरकार के मध्य संपादित अनुबंध पत्र का नवीनीकरण विचलन के प्रस्ताव को मंजूरी।
  11. राज्य कर्मचारियों को 03 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ते को मंजूरी।
  12. सुन्दर लाल बहुगुणा प्रकृति एवं पर्यावरण संरक्षण पुरस्कार को मंजूरी।
  13. राज्य में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी।
  14. कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों के जूता, बैग निःशुल्क डी.बी.टी के माध्यम से देने की मंजूरी।
  15. कोटद्वार मेडिकल कॉलेज हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष में 05 करोड़ रूपये की मंजूरी।
  16. पर्वतीय क्षेत्र में फैक्लटी की कमी को देखते हुए क्लीनिकल ट्रेड डाक्टर को 50 प्रतिशत अतिरिक्त इन्टेनसिव को मंजूरी।
  17. विद्युत सरचार्ज 31 मार्च, 2022 तक को माफ रखा जाएगा।