shishu-mandir

UPTET Paper leak : exam से पहले ही whats app पर लीक हुआ पेपर, मचा हंगामा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

विधानसभा चुनाव 2022 से ठीक पहले उत्तर प्रदेश सरकार को एक बड़ा झटका लगा है। उत्तर प्रदेश UPTET 2021 exam का पेपर whatsapp पर लीक हो गया है। आपको बता दें की ये एग्जाम आज यानि रविवार को होना था और UPTET 2021 exam से ठीक एक दिन पहले पेपर लीक होने की सूचना मिल गयी। पेपर लीक की खबर मिलते है पूरे यूपी में हड़कंप मच गया। जिसके बाद जल्दी बाज़ी में परीक्षा केंद्रों से अभ्यर्थियों को बाहर निकलवाया गया।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

परीक्षा हुई रद्द ( UPTET exam 2021 cancelled )

पेपर लीक की खबर मिलते ही परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज के द्वारा तुरंत ही परीक्षाएं रद्द कराने के निर्देश दिए गये। एक्जाम की अगली तिथि जल्द घोषित की जाएगी। यूपी एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) ने बताया कि बहुत संभव है कि एक महीने के अंदर ही परीक्षा करा ली जाएगी। यूपी एसटीएफ पूरे मामले की जांच कर रही है। इस मामले में एडीजी प्रशांत कुमार और प्रमुख सचिव दीपक कुमार लोकभवन मीडिया सेंटर में प्रेस वार्ता करेंगे। उधर, विभागीय सूत्रों की मानें तो शनिवार देर रात ही सोशल मीडिया पर यह प्रश्न पत्र वायरल होने लगा था। हरकत में आई एसटीएफ और पुलिस की टीमों ने छापेमारी कर कई सॉल्वरों को भी गिरफ्तार किया है।

1 महीने बाद होंगी परीक्षाएं

जो सूचनाएं मिल रही है उसके मुताबिक एक महीने बाद दोबारा UPTET exam कराया जाएगा। पेपर शुरू होने से पहले मथुरा, गाजियाबाद, बुलंदशहर के वाट्सएप ग्रुप पर पेपर वायरल हो गया था. उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन रविवार सुबह किया जा रहा था। UPTET प्रारंभिक की परीक्षा आज सुबह 10 बजे से थी। अभ्यर्थियों को 9:30 बजे केंद्र पर रिपोर्ट करने को कहा गया था। वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5बजे तक होनी थी ।

सुबह की पारी में 10 बजे पेपर लीक होने की सूचना सामने आई. इसके बाद प्रदेश भर के केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई. पुलिस और एसटीएफ इस पूरे मामले की जांच करने में लगी हुई है। इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर में करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था. जानकारी के मुताबिक कुछ सॉल्वर गैंग भी एसटीएफ के हत्थे चढ़े हैं।