बागेश्वर ब्लॉक के जनप्रतिनिधियों को दिया गया प्रशिक्षण

editor1
4 Min Read

Training given to public representatives of Bageshwar block

अल्मोड़ा, 28 नवंबर 2022 – जनपद बागेश्वर के बागेश्वर ब्लॉक के हेमवती नंदन बहुगुणा सभागार में पंचायत राज निदेशालय उत्तराखंड के तत्वाधान में जन जागरण समाज सेवी संस्था डाकपत्थर के द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों एवं कार्मिकों हेतु सतत विकास लक्ष्यों का स्थायीकरण विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

Training given to public representatives of Bageshwar block
बागेश्वर ब्लॉक के जनप्रतिनिधियों को दिया गया प्रशिक्षण

कार्यशाला का शुभारंभ आलोक भंडारी खंड विकास अधिकारी पुष्पा देवी ब्लॉक प्रमुख बागेश्वर जिला पंचायत अधिकारी सुंदर लाल आर्या और ग्रामप्रधानों की मौजूदगी में दीप प्रज्वलित कर किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए संस्था के केंद्रीय अध्यक्ष सुबोध गोयल के द्वारा पंचायत राज अधिनियम के 73 संशोधन अधिनियम एवं पंचायत राज व्यवस्था के ऐतिहासिक यात्रा पर प्रकाश डाला।
खंड विकास अधिकारी ने उत्तराखंड पंचायत राज अधिनियम राज्य विजन दस्तावेज 2030 तक सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु निर्धारित किए गए 17 लक्ष्यों को 9 थीम के बारे में बोलते हुए प्रथम थीम गरीबी उन्मूलन एवं आजीविका युक्त गांव की परिकल्पना को साकार करते हुए गांव में संचालित योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई ।उन्होंने बताया इन सरकारी योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए 9 थीम में सरकारी अधिकारी कर्मचारियों जो कि ग्राम स्तर पर काम कर रहे हैं के बारे में बताया गया ।
उन्होंने अनुरोध किया की ग्राम पंचायत के पदाधिकारी प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्यों को इन विभागों के से संपर्क कर अपनी ग्राम की ग्राम पंचायत विकास योजना में सम्मिलित करते हुए योजना बनाएं।
इस अवसर पर पशुपालन विभाग कृषि विभाग, उद्यान विभाग, समाज कल्याण विभाग से आए अधिकारियों ने गांव की परिकल्पना को साकार करने के लिए दिए गए प्रावधानों को क्रियान्वित करने के लिए विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए और उन को लागू करने के लिए नियुक्त किए गए कर्मचारियों के बारे में सविस्तार बताया वही मुख्य प्रशिक्षक विभु कृष्णा ने बताया गांव का पर्यावरण एवं उत्पादन एवं कुपोषण का किस प्रकार प्रयोग कर गांव को स्वस्थ बनाया जा सकता है।
इस अवसर पर विभिन्न जागरूक परक खेल और डॉक्यूमेंटरी फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। पेयजल एवं बालिकाओं पर चर्चा करते हुए लोगों को बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वच्छ पर्याप्त गुणवत्तापूर्ण पानी किस प्रकार आपके घरों तक पहुंचाने के लिए सरकार कार्य कर रही है दूसरे सत्र में प्रशिक्षक दिनेश पांडे ने बालिकाओं की परिकल्पना करते हुए कुपोषण मुक्त एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर बालकों को उन्नत किया जा सकता है इस पर चर्चा की।
इस अवसर पर ग्राम प्रधानों के अध्यक्ष विनोद टम्टा ने अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की एवं लोगों से अपील की कि वे इस कार्यशाला में दिए गए सुझाव को अपनी ग्राम सभा विकास योजना में सम्मिलित करें इस अवसर शेखरानंद गुरारनी, हरीश चंद्र सिंह जीवन जोशी, आशा देवी ने अपने विचार व्यक्त किए इस अवसर पर संजय लाल साह, सुरेंद्र जनौटी, दीपक पेटशाली, दरबान सिंह बिष्ट, सहायक खंड विकास अधिकारी बसंत बल्लभ जोशी, देवेंद्र बिष्ट, गौरव कुमार सिंह , राजेंद्र जोशी आदि मौजूद रहे।