News-web

अगर बॉडी को रखना चाहते हैं हाइड्रेटेड तो करें अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी के साथ

Published on:

नींबू पानी सेहत को चुस्त और दुरुस्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं, एक गिलास पानी में नींबू का रस सुबह सबसे पहले स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

बताया जाता है कि प्रतिदिन नींबू पानी का सेवन करना चाहिए इससे शरीर को कई फायदे होते हैं। लोग वजन कम करने के लिए सुबह उठकर खाली पेट नींबू पानी पीते हैं। खासतौर पर वजन कम करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए नींबू पानी काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर नींबू पानी का सेवन भी ठीक तरीके से ना किया जाए तो यह नुकसान पहुंचा सकता है।

यदि आप पहले से एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो आपको खाली पेट नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। इसका कारण यह है कि नींबू में भरपूर मात्रा में साइट्रिक एसिड होता है जो आपके शरीर की एसिडिटी को और बढ़ा देता है। खाली पेट नींबू पानी पीना एसिडिटी के मरीजों को और अधिक परेशान भी कर देता है।

डिटॉक्सिफिकेशन

नींबू फ्लेवोनोइड्स का एक स्रोत है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुण होते हैं । इसमें विटामिन सी जैसा शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो फ्री रेडिकल से लड़ने का काम करता है ।

हाइड्रेशन

दिन की शुरुआत हाइड्रेशन के साथ करने के लिए नींबू पानी एक बेहतरीन तरीका है। ऑल ओवर हेल्थ में सुधार के लिए हाइड्रेट रहना जरूरी है। हालांकि सादा पानी एक भरोसेमंद स्रोत है, लेकिन हर किसी को इसका स्वाद पसंद नहीं आता।