Big Breaking: कोरोना(corona virus) के बाद आया यह जानलेवा वायरस, चीन में एक व्यक्ति की मौत, पढ़े पूरी खबर

UTTRA NEWS DESK
2 Min Read

new-modern

डेस्क, 24 मार्च 2020
​विश्वभर में हजारों लोगों की जान ले चुके कोरोना वायरस (corona virus) के बाद चीन में एक नये वायरस के प्रकोप की खबरें सामने आ रही है। जहां इस वायरस से आज एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है। इस वायरस का नाम हंता वायरस
(Hanta virus) बताया जा रहा है।

चीन के सरकारी मीडिया संस्थान ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीन के यूनान प्रांत में नया वायरस फैला है। इससे एक व्यक्ति की मौत हो गई है। चीन अभी पूरी तरह से कोरोना वायरस (corona virus) की जकड़ से निकल भी नहीं पाया है कि वहां इस वायरस से दस्तक दे दी है।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबन टाइम्स के मुताबिक हंता वायरस (Hanta virus) से पीड़ित व्यक्ति बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था तभी कोरोना (corona virus) की जांच के दौरान इस वायरस का पता चला। इस जानकारी के शेयर होने के बाद सोशल मीडिया पर हंगामा मचा हुआ है। सोशल मीडिया में लोग इसे खूब सर्च कर रहे है।

क्या है हंता वायरस (Hanta virus)

विशेषज्ञों का मानना है कि यह वायरस (Hanta virus) कोरोना (corona virus) की तरह हवा यानि सांस के जरिए नहीं फैलता है। इसके साथ ही यह चूहे या फिर गिलहरी के संपर्क में आने वाले इंसान को संक्रमित करता है। यह कोरोना जितना घातक नहीं है। हालांकि हंता वायरस (Hanta virus) एक शख्स से दूसरे में नहीं जाता, लेकिन यदि कोई व्यक्ति चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके इस वायरस से संक्रमित होने का खतरा रहता है।

इससे संक्रमित शख्स को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्टी, डायरिया हो सकता है। इस तरह के लक्षण वाले संक्रमित शख्स के इलाज में देरी होने पर फेफड़ों में पानी भर जाता है, जिससे उसे सांस लेने में परेशानी होने लगती है।