shishu-mandir

केवी अल्मोड़ा में 17 सितंबर तक मनाया जाएगा शिक्षक पर्व

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 08 सितंबर 2021—केंद्रीय विद्यालय अल्मोड़ा में  5 सितंबर 2021 से शिक्षक पर्व समारोह का शुभारंभ किया गया। इस वर्ष यह शिक्षक पर्व  17 सितंबर 2021 तक मनाया जाएगा । 
शिक्षक पर्व का विषय आजादी के अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए विचार, कार्य और उपलब्धि पर केंद्रित रखा गया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर मनाए जा रहे शिक्षक पर्व का विषय गुणवत्ता एवं धारणीय विद्यालय: भारत में विद्यालयों से शिक्षण (क्वालिटी एंड सस्टेनेबल स्कूल लर्निंग फ्रॉम स्कूल्स इन इंडिया) सुनिश्चित किया गया है ।

इसके अंतर्गत स्कूली शिक्षा के आधार स्तंभ शिक्षक व प्राचार्य वेबीनार के माध्यम से अपने अनुभव नई शिक्षा नीति 2020 के परिप्रेक्ष्य में साझा करेंगे । राष्ट्रीय स्तर पर 5 सितंबर 2021 को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारों के साथ शिक्षक पर्व का प्रारंभ हो चुका है।

इस मौके पर मंगलवार को विद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन भी सुना। जिसमें प्रधानमंत्री  ने विभाग की पांच पहलों भारतीय संकेतिक भाषा शब्दकोश, टॉकिंग बुक्स, स्कूल गुणवत्ता आश्वासन और मूल्यांकन ढांचा (एसक्यूएएएफ) निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम, निपुण भारत और विद्यांजलि पोर्टल के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम, स्कूल विकास के लिए शिक्षा स्वयं सेवकों/दाताओं/सीएस और योगदान कर्ताओं को प्रशिक्षित व कुशल बनाने के लिए शुभारंभ किया गया।