shishu-mandir

कल से खुल जाएंगी स्टेशनरी(Stationery) की दुकानें,मोबाइल रिचार्ज की दुकानों को भी राहत, इन नियमों का करना होगा पालन

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा:22 अप्रैल— लॉक डाउन के एक माह की अवधि के बाद गुरुवार से कुछ और राहत मिलने की उम्मीद है। शासन की गाइड लाइन के अनुसार अब कल से स्टेशनरी (Stationery)की दुकानें खुल जाएंगी।

saraswati-bal-vidya-niketan

इसके लिए संबंधित दुकानदारों को एसडीएम से अनुमति प्राप्त करनी होगी और अनुमति के आधार पर ही दुकान खोली जा सकती हैं। दुकाने खुल जाने के बाद स्टेशनरी(Stationery) और कापी किताब खरीदने में विद्यार्थियों को आसानी होगी।

मालूम हो कि लॉक डाउन शुरू होने के साथ ही बाजार में जरूरी वस्तुओं की दुकानों के अलावा सभी दुकानें बंद हैं इनमें स्टेशनरी की दुकाने भी शामिल हैं।

इस बीच बच्चों को स्कूल से आन लाइन एसाइनमेंट प्राप्त होने लगे हैं लेकिन दुकाने बंद होने के कारण बच्चे कापी किताब नहीं खरीद पा रहे थे न ही स्टेशनरी की अन्य सामान ही खरीद पा रहे थे अब चूंकी शासन की ओर से दिशा निर्देश आ गए हैं ऐसे में नई गाईड लाइन के अनुसार स्टेशनरी की दुकानें अनुमति के आधार पर खोली जा सकती हैं।

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार कल यानि गुरूवार से स्टेशनरी की दुकानों को खोलने की अनु​मति दी जा रही है लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग बनाई रखनी होगी, साथ ही दुकान खोलने की अनुमति होना भी जरूरी है।

उन्होंने बताया कि कोराना वायरस संक्रमण के मददेनजर गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा लाॅक डाउन की अवधि को 03 मई तक विस्तारित किया गया जिसके क्रम में जनपद में भी लाॅक डाउन की अवधि को 03 मई तक विस्तारित करते हुए गृह मंत्रालय द्वारा जारी विस्तृत गाइड लाईन के अनुरूप कार्य करने के निर्देष प्राप्त हुए है।

उन्होने बताया कि गृह मंत्रालय भारत सरकार के पत्र दिनांक 21 अप्रैल 2020 के द्वारा पूर्व में जारी गाईडलाईन में दी गयी व्यवस्था के क्रम में लाॅकडाउन की अवधि में शैक्षणिक पुस्तकों की दुकानें भी खुली रहेंगी। उन्होने बताया कि प्रीपेड मोबाईल रिचार्ज की दुकानें लाकडाउन की अवधि में खुली रहेंगी। इन दुकानों के द्वारा केवल रिजार्च का कार्य किया जाएगा, मोबाईल बेचना, रिपेयर करना तथा अन्य एसेसरीज बेचने का कार्य प्रतिबन्धित रहेगा।

TAGGED: ,