उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

अल्मोड़ा: हिमोत्थान सोसायटी ने मेहला में हस्तगत की solar lift पेयजल योजना, ग्रामीण बोले थैंक्यू

solar lift

Himotthan Society has adopted solar lift drinking water scheme in Mehla

अल्मोड़ा, 29 अप्रैल 2022— टाटा ट्रस्ट(Tata Trust) के संगठन हिमोत्थान सोसायटी(Himotthan Society) ने हवालबाग ब्लॉक के मेहला में बनाई सोलर लिफ्टिंग पेयजल योजना (solar lift drinking water scheme)को औपचारिक रूप हस्तगत किया।

solar lift
गांव में पहुंचे टाटा ट्रस्ट के पदाधिकारियों का गांव की महिलाओं ने पारंपरिक परिधानों व जल से भरे कलशों के साथ स्वागत किया


इस मौके पर पहुंचे सोसायटी के अधिकारियों का ग्रामीणों ने भव्य स्वागत किया और योजना के बनने के बाद मिल रहे लाभ और पहले की पेयजल संकट की स्थिति पर अपनी बात रखी।


मेहला गांव हवलाबाग ब्लॉक का पहला गांव है जहां सोसायटी ने सोलर लिफ्टिंग पेयजल योजना (solar lift drinking water scheme)बनाई। इसके तहत गांव के 45परिवारों अस्पताल और प्राथमिक विद्यालय सहित कुल 47 कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

solar lift
टाटा ट्रस्ट(Tata Trust) के निदेशक ग्रांट मैनेजमेंट संजीव शेरावत,अधिशासी निदेशक डा. यशपाल सिंह बिष्ट,विनोद कोठारी हैड वाटर डिविजन त​था समन्वयक राजीव नेगी ने गांव में बनाई गई पेयजल योजना(solar lift drinking water scheme) का निरीक्षण किया।


गुरूवार को आयोजित कार्यक्रम में टाटा ट्रस्ट(
Tata Trust) के निदेशक ग्रांट मैनेजमेंट संजीव शेरावत,अधिशासी निदेशक डा. यशपाल सिंह बिष्ट,विनोद कोठारी हैड वाटर डिविजन त​था समन्वयक राजीव नेगी ने गांव में बनाई गई पेयजल योजना(solar lift drinking water scheme) का निरीक्षण किया।

ग्रामीणों से वार्ता की और योजना को सही तरीके से संचालित करने के संबंध में जानकारी हासिल की। उन्होंने ग्रामीण स्वच्छता उपसमिति के पदाधिकारियों से भी वार्ता की।


इससे पूर्व गांव में पहुंचे टाटा ट्रस्ट के पदाधिकारियों का गांव की महिलाओं ने पारंपरिक परिधानों व जल से भरे कलशों के साथ स्वागत किया और गोलू मंदिर परिसर के पास आयोजित कार्यक्रम में सभी का माल्यापर्ण और शाल ओढ़ाकर सम्मान किया। ग्रामीणों ने गांव में पहले मौजूद जल संकट और वर्तमान में योजना के बाद मिल रहे लाभ के बारे में भी अवगत कराया। स्वागत में स्वागत गीत और जलसंरक्षण को लेकर रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये।


इस मौके पर ट्रस्ट के निदेशक संजीव शेरावत ने कहा कि स्वच्छ पानी खुशहाली का पहला कदम है। यदि लोगों को स्वच्छ और पर्याप्त पानी मिले तो आधी परेशानियां हल हो जाती हैं। उन्होंने सभी से योजना का एकजुट होकर संचालन करने का आह्वान किया।

solar lift
योजना को सही तरीके से संचालित करने के संबंध में जानकारी हासिल की। उन्होंने ग्रामीण स्वच्छता उपसमिति के पदाधिकारियों से भी वार्ता की।


इस मौके पर हिमोत्थान परियोजना के फील्ड कार्मिकों में कार्यक्रम अधिकारी विजय अधिकारी, विरेन्द्र वर्मा, नरेन्द्र बंगारी, मोहन भट्ट, नरेन्द्र नयाल,डीएस बोरा, कैलाश जोशी, हिमांशु जोशी ग्राम प्रधान और पेयजल उपस्वच्छता समिति की अध्यक्ष प्रेमा जोशी, समिति के कोषाध्यक्ष हयात राम, सदस्य कमला जोशी, पुष्पा जोशी, उपप्रधान पूरन चन्द्र जोशी,ग्राम विकास अधिकारी अनीता रावत, सरपंच देवेन्द्र कुमार, गिरीश चन्द्र जोशी, कृष्णा नंद जोशी, हेम चन्द्र जोशी, कविता जोशी, हेमा जोशी, प्रकाश चन्द्र जोशी, सुभाष जोशी, रजनी जोशी, दीपा जोशी सहित समस्त ग्रामीण मौजूद थे। सभी ने पेयजल समस्या के निराकरण के लिए टाटा ट्रस्ट और हिमोत्थान सोसायटी का आभार जताया।


इससे पूर्व अधिकारियों की टीम ने पानी की फिल्ट्रेशन,स्टोरेज और सप्लाई व्यवस्था को भी मौके पर जाकर परखा और पानी की जांच किट के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली।


कार्यक्रम अधिकारी विजय अधिकारी ने बताया कि इस योजना का निर्माण 2019 में शुरू हुआ था और पिछले वर्ष इस योजना से ग्रामीणों को पानी मिलने लगा है। तब से ग्रामीण इसका प्रबंधन कर रहे हैं और अब औपचारिक रूप से योजना ग्रामीणों को हस्तगत कर दी गई है।

उसकौना गांव में भी किया गया जेजेएम के कार्यों का निरीक्षण


गुरूवार को ही अधिकारियों की टीम ने हवालबाग ब्लॉक के उसकौना गांव में भी जल प्रबंधन और निगरानी समिति के कार्यों का निरीक्षण किया और जल जीवन मिशन के तहत गांव में किए जा रहे कार्यों को लेकर ग्रामीणों से वार्ता की। इस मौके पर ग्राम प्रधान देवेन्द्र सिंह मेहरा, सहित गांव के लोगों ने अधिकारियों का स्वागत किया।ग्रामीणों ने पेयजल गुणवत्ता को लेकर किट के माध्यम से परीक्षण प्रदर्शन भी दिखाया।

Related posts

ऑलवेदर रोड (allweather road) के लंबित मामलों का करें निस्तारण, मुख्य सचिव ने अफसरों को दिए निर्देश

Newsdesk Uttranews

संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा

Newsdesk Uttranews

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मसूरी पहुंचे, एलबीएस प्रशासनिक अकादमी के लिए हुए रवाना

Newsdesk Uttranews