shishu-mandir

इन 3 आसान तरीकों से दूर करें kidney stone, रोजाना पिएं ये juice

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

Kidney से जुड़ी समस्या काफी दर्दनाक होती है। इन्हीं परेशानियों में से एक है Kidney Stone। जी हां, यह एक ऐसी समस्या है जिससे इंसान दर्द से तड़प उठता है। ऐसे में Kidney Stones से जूझ रहे व्यक्ति को काफी सोच-समझकर अपनी डाइट प्लान करनी होती। अगर आप भी Kidney Stones से जूझ रहे हैं तो जरूर करें इन तीन जूस का सेवन। इनकी मदद से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan


Kidney Stone के लिए juice
अगर आप भी Kidney Stone से परेशान हैं तो इन 3 तरह के juice को अपनी diet में शामिल कर सकते हैं, जिससे दर्द समेत कई समस्याओं से आराम मिल सके।

saraswati-bal-vidya-niketan

टमाटर का जूस (Tomato juice)
टमाटर का जूस (Tomato Juice) kidney stone को दूर करने में बेहद उपयोगी है। ऐसे में आप 2 टमाटर को अच्छे से धोएं और उन्हें पीस लें। जूस में नमक और काली मिर्च के पाउडर को मिला लें और उसका सेवन करें आप चाहे तो बने मिश्रण को फ्रिज में रख कर बाद में भी juice के रूप में सेवन कर सकते हैं।


नींबू का जूस (lemon juice)
नींबू के अंदर citric acid मौजूद होता है। ऐसे में यदि आप kidney stone में नींबू के जूस का सेवन करते हैं तो इससे भी समस्या दूर हो सकती है। आप कटोरी में दही लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं अब स्वाद अनुसार नमक मिलाकर मिश्रण को अच्छे से चलाएं और उसका सेवन करें ऐसा करने से kidney stone की समस्या से राहत मिल सकती है।


तुलसी का जूस (basil juice)
तुलसी से बना जूस भी kidney stone की समस्या को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में आप तुलसी के पत्तों (basil leaves) का रस निकालें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और बने मिश्रण का सेवन सुबह-शाम करें। ऐसा करने से किडनी की समस्या से राहत मिल सकती है।

(Disclaimer: दी गयी सामग्री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों से ली गयी है। निवेदन है कि इसे इसे लेने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें ले। उत्तरा न्यूज इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता )