shishu-mandir

Champawat- 23 जनवरी 2022 को आयोजित होने वाले पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाए: जिलाधिकारी

editor1
3 Min Read

चम्पावत, 12 जनवरी 2022- आगामी 23 जनवरी 2022 को राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान में शत-प्रतिशत पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिलाधिकारी विनीत तोमर ने इसके सफल क्रियान्वयन को लेकर स्वास्थ्य विभाग से संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

new-modern
gyan-vigyan

उन्होंने कहा कि 23 जनवरी को होने वाले पल्स पोलियो अभियान में जिले का एक भी बच्चा वंचित ना रहे और अभियान 100 फ़ीसदी सफल होना चाहिए। अभियान के दौरान उन्होने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के भी निर्देश दिए।

saraswati-bal-vidya-niketan

जिला कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने पल्स पोलियो की वर्तमान स्थिति को लेकर अधिकारियों से जानकारी मांगी। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आगामी 23 जनवरी को जनपद में पल्स पोलियो अभियान चलाया जाना है।
जिलाधिकारी ने अभियान से पूर्व सभी बूथ कार्मिकों व पर्यवेक्षकों को अभियान के सफल संचालन व गुणवत्ता युक्त सेवाएं देने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण दिए जाने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण दिवस का आयोजन पर्वतीय क्षेत्रों में प्रथम दिन बूथ पर तथा अगले दो 2 दिन घर-घर एवं मैदानी क्षेत्रों में प्रथम दिन बूथ पर तथा अगले 6 दिनों तक घर-घर आयोजन किया जाएगा।
जनपद में 0-5 वर्ष के बच्चों की कुल संख्या 32328 हैं। जिसमें चम्पावत में 7475, लोहाघाट में 6583, पाटी में 7111, बाराकोट 1919, टनकपुर/ बनबसा में 9240 हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु सभी सम्बन्धित विभाग से सहयोग की अपेक्षा की गई है। जिसमें शिक्षा विभाग द्वारा प्रतिरक्षण दिवस के दिन स्कूल कॉलेजों जहां पर पोलियो बूथ लगाए जाते हैं, को खोले जाने एवं बूथ में अपेक्षित सहयोग प्रदान किया जाए। स्कूली बच्चों द्वारा बूथ में अधिक से अधिक बच्चों को लाए जाने हेतु बुलावा टोली बनाई जाए। बूथ डे से पूर्व 22 जनवरी को स्कूली बच्चों द्वारा पल्स पोलियो कार्यक्रम के प्रचार प्रसार के उद्देश्य से प्रभात फेरी का आयोजन किया जाए

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने 15 से 18 वर्ष के बच्चो की कोविड वेक्सिनेशन की भी समीक्षा की। उन्होंने नोडल अधिकारी कोविड कुलदीप यादव को निर्देश दिए कि 15 से 18 के बच्चों प्राथमिकता के आधार पर वैक्सिन लगाना सुनिश्चित करें। और इसके साथ साथ पोर्टल पर डाटा एंट्री भी करें। जिसकी रिपोर्ट कल शाम तक किसी भी हाल में प्रेषित कर्म सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी, सीओ अशोक परिहार, मुख्य चिकित्साधिकारी केके अग्रवाल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी/ जिला प्रतिरक्षण अधिकारी इंद्रजीत पांडे समेत एमोआईसी व अन्य उपस्थित रहें।