Pithoragarh- डाक मतों की गिनती के बाद ईवीएम के अंतिम राउंड की होगी मतगणना

editor1
3 Min Read

पिथौरागढ़। विधानसभा चुनावों की 10 मार्च को होने वाली मतगणना को लेकर जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। ईवीएम मतगणना के लिए जिले की प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल सहित चारों विधानसभा के लिए 56 टेबल लगाई गई हैं, जबकि पोस्टल बैलेट की गणना के लिए प्रत्येक विधानसभा में 10-10 टेबल लगाई गई हैं। पोस्टल बैलेट की गणना पूरी होने के बाद ईवीएम के अंतिम राउंड की गणना होगी।

new-modern

भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक आर.प्रासना, इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, अशोक कुमार, मानस रंजन समल, जिला निर्वाचन अधिकारी डा.आशीष चौहान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी फिंचा राम चौहान और चारों विधानसभा सीट के रिटर्निंग ऑफिसर की उपस्थिति में बुधवार को मतगणना कार्मिकों का साफ्टवेयर के माध्यम से रेन्डमाइजेशन कर विधानसभा सीट आंवटित की गई।

ईवीएम मतगणना के लिए रिजर्व सहित 288 कार्मिकों की तैनाती की गई है। जिसमें 68 मतगणना सुपरवाइजर, 72 मतगणना सहायक तथा 88 माइक्रो आब्जर्वरों शामिल हैं। पोस्टल बैलेट की गणना के लिए रिजर्व सहित 236 कार्मिक लगाए गए हैं, जिसमें 44 सहायक रिटर्निंग आफिसर, 48 माइक्रो आब्जर्वर, 48 सुपरवाइजर, 96 मतगणना सहायक शामिल है। मतगणना के दिन सुबह 5 बजे तीसरा और अंतिम रेन्डमाइजेशन किया जाएगा, जिसमें कार्मिकों को टेबल आवंटित की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी डा.आशीष चौहान ने मतगणना के लिए नियुक्त कार्मिकों को 10 मार्च की सुबह 6 बजे मतगणना स्थल पर उपस्थित होने के निर्देश दिए। किसी भी कार्मिक को मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है। वे अपना फोन मतगणना स्थल के बाहर बनाए गए पब्लिक काउंटर पर जमा करेंगे।

मतगणना को लेकर बुधवार को जीआईसी पिथौरागढ़ में सभी कार्मिकों को आखिरी प्रशिक्षण भी दिया गया। जिसमें मतगणना के सभी चरणों की जानकारी दी गई। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना शुरू की जाएगी और उसके बाद ईवीएम वोटों की गणना होगी। पोस्टल बैलेट की गणना पूरी होने के बाद ईवीएम के अंतिम राउंड की गणना की जाएगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे। वहीं निर्वाचन आयोग से आए प्रेक्षकों ने मतगणना स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।