shishu-mandir

जिपं अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख का चुनाव प्रत्यक्ष रूप से कराने की मांग को हाईकोर्ट में जन​हित याचिका दायर, अप्रत्यक्ष रूप से हो रहे पंचायत चुनाव को बताया भष्ट्राचार की जड़

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

अल्मोड़ा। पंचायत चुनाव में धनबल व भष्ट्राचार को रोकने के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख का चुनाव प्रत्यक्ष रूप से कराने को लेकर हाईकोर्ट में जन​हित याचिका दायर की है। याचिका में कहा कि इन पदों का चुनाव सीधे जनता के द्वारा कराये जाय। जिससे भष्ट्राचार पर लगाम लग सकेगी साथ ही चुनाव पारदर्शी होंगे।
यहां नगरपालिका के स्व विजय जोशी सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में याचिकाकर्ता आशीर्वाद गोस्वामी ने कहा कि उन्होंने जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में होने वाले भ्रष्टाचार को लेकर उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर की है। कहा कि पंचायती चुनाव में जनता जिन प्रतिनिधियों को निर्वाचित करती है बाद में उन्हीं उम्मीदवारों को जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख चुनने के लिए धन का प्रलोभन दिया जाता है कई बार नजरबंद तक ​कर दिया जाता है। साथ ही धनबल के चलते लाखों रुपये में खरीद-फरोख्त की जाती है। यही नहीं चुनाव में जीत के लिए सदस्यों को विदेश जाने तक का प्रलोभन दिया जाता है। गोस्वामी ने कहा कि पूर्व पंचायत चुनावों में खरीद—फरोख्त के कई मामले सामने आ चुके है। इसलिए सरकार को पंचायती राज एक्ट में संसोधन कर ब्लाक प्रमुख व जिपं अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता से कराने चाहिए। गोस्वामी वर्तमान में युवाओं में बढ़ती ड्रग व नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में कार्य कर रहे है। वह गोपाल बाबू गोस्वामी संस्कृति कला केंद्र एनजीओ से जुड़े हुए है।

new-modern
gyan-vigyan