shishu-mandir

लापता आठ पर्वतारोहितयों का नहीं लगा सुराग

Newsdesk Uttranews
4 Min Read


मौसम अनुकूल न होने से हैलीकॉप्टर से शनिवार को शुरू नहीं हो सकी खोजबीन

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

आईटीबीपी एसडीआरएफ व प्रशासन की टीम नंदादेवी बेस कैंप रवाना

पिथौरागढ़। नंदा देवी चोटी पर पूर्वी हिस्से से आरोहण पर निकले विदेशी पर्वतारोहियों के दल के लापता सदस्यों का शनिवार को दूसरे दिन भी पता नहीं लग गया, जबकि दल के 4 सदस्य शुक्रवार को ही बेस कैंप लौट आए थे। जिलाधिकारी पिथौरागढ़ डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि लापता पर्वतारोहियों की खोज एवं बचाव के लिए उत्तराखंड शासन के सिविल एविएशन विभाग तथा एसडीआरएफ टीम द्वारा हैलीकॉप्टर के माध्यम से अभियान चलाया जएगा। मौसम अनुकूल न होने के कारण शनिवार दोपहर तक हैलीकॉप्टर से खोजबीन का कार्य शुरू नहीं हो पाया है। मौसम अनुकूल होने पर तत्काल हैलीकॉप्टर से सर्च अभियान चलाया जाएगा।

ब्रिटेन, अमेरिका और आस्ट्रेलिया के नागरिक एक भारतीय लाइजन अफसर भी शामिल


हिमालयन रन एंड ट्रैक प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली का एक 12 सदस्यीय ट्रैकिंग दल बीती 10 मई को मुनस्यारी से नंदा देवी ट्रैक पर रवाना हुआ था। शुक्रवार 31 मई को शाम 5.25 बजे हिमालयन रन एंड ट्रैक प्रा. लिमिटेड द्वारा जिला प्रशासन पिथौरागढ़ को ई-मेल के माध्यम से बताया गया कि ट्रैकिंग दल के 12 में से 4 सदस्य बेस कैम्प लौट आए हैं, परंतु 8 सदस्यों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। इस पर जिलाधिकारी डॉ. जोगदंडे ने तत्काल लापता व्यक्तियों की खोज एवं बचाव के लिए आईटीबीपी, एसडीआरएफ आदि से वार्ता कर दिशा-निर्देश दिए। शनिवार को जिला कार्यालय सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता में जिलाधिकारी ने बताया कि जिले की ओर से आईटीबीपी कैम्प मिलम से 10 सदस्यीय खोज एवं बचाव दल सुबह 6.30 बजे नंदा देवी बेस कैम्प को रवाना किया गया, जिनके अपराह्न 2 बजे तक कैम्प पंहुचने की सूचना है। इसके अतिरिक्त शनिवार सुबह 8.30 बजे तहसील मुनस्यारी से एसडीआरएफ के 6 सदस्य, स्वास्थ्य विभाग के 4, राजस्व विभाग के 2 राजस्व उपनिरीक्षक, 2 होमगार्ड और 2 पोर्टर भी खोजबीन के लिए नंदा देवी बेस कैम्प को रवाना हुए। साथ ही 10 सदस्यीय आईटीबीपी का एक दल 14वीं बटालियन, जाजरदेवल पिथौरागढ़ से शनिवार को ही घटना स्थल के लिए रवाना हुआ है। जिलाधिकारी ने बताया कि घटना के संबंध में जिलाधिकारी चमोली को भी अवगत कराया गया है, ताकि वहां से भी खोज एवं बचाव कार्य किया जा सके। जिले में आईआरएस प्रणाली को प्रभावी करते हुए जिलाधिकारी ने जिला आपदा परिचालन केन्द्र पिथौरागढ़ में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश भी दिए हैं।


नंदा देवी ट्रैक पर लापता हुए पवर्तारोही


पिथौरागढ़। नंदा देवी चोटी फतह करने निकले पर्वतारोही दल के लापता सदस्यों में एक भारतीय लाइजन अफसर के अलावा शेष 7 सदस्य विदेशी नागरिक हैं। इनमें ब्रिटेन निवासी टीम लीडर मार्टिन मोरन, ब्रिटेन के ही जॉन मैकलरेन, रूपर्ट व्हीवैल, रिचर्ड पायने, आस्टेलियन महिला पर्वतारोही रूथ मैकेन्स, अमेरिका के एन्थनी सुडेकुम और रोनाल्ड बाइमेल तथा लाइजन अफसर चेतन पांडेय शामिल हैं।