shishu-mandir

मई दिवस विशेष : सम्मान और सुरक्षा को लेकर मजदूरो ने उठाई आवाज

editor1
2 Min Read
?????????????

मजदूर दिवस पर पिथौरागढ़ में विभिन्न संगठनों ने रैली निकालकर किया प्रदर्शन :राज्यपाल और शासन-प्रशासन को ज्ञापन भेज उठाये विभिन्न मुद्दे

new-modern
gyan-vigyan



पिथौरागढ़। मजदूर दिवस के अवसर पर बुधवार को जिले में विभिन्न संगठनों के बैनर तले रैली निकाली गई और सम्मेलन आयोजित किये गए। इस दौरान दैनिक मजदूरी बढ़ाने, मजदूरोंका सम्मान व सुरक्षा समेत विभिन्न बुनियादी अधिकार सुनिश्चित करने आदि मांगें उठाई गईं।
जिला मुख्यालय पिथौरागढ़ में मजदूर कल्याण सेवा समिति, शक्ति मजदूर संगठन आदि संगठनों के बैनर तले बढ़ी संख्या में श्रमिकों और दैनिक वेतनभोगियों ने रैली निकालकर प्रदर्शन किया। मजदूर कल्याण सेवा समिति ने अध्यक्ष चंचल राम और सचिव उमेश शर्मा के नेतृत्व में रैली निकालने के बाद विभिन्न मांगों का एक ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से प्रदेश के राज्यपाल को प्रेषित किया। ज्ञापन में कहा गया है कि दिहाड़ी मजदूर दिनभर मेहनत कर जब शाम को मालिक या ठेकेदार से मजदूरी की मांग करता है तो उसे प्रताड़ित किया जाता है। समित ने राज्यपाल से बिना प्रताड़ना के मजदूरी प्रदान किये जाने की व्यवस्था और मजदूरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने, दैनिक मजदूरों के लिए अलग से सरकारी सस्ते गल्ले की व्यवस्था किये जाने की मांग की है, ताकि मजदूर खुले से दैनिक जरूरत का सामान खरीदने में महंगाई की मार और प्रताड़ना से बच सकें। इसके अलावा समिति को कार्यालय के लिए भूमि आवंटित करने, प्रत्येक मजदूर को बीपीएल कार्ड प्रदान करने तथा समिति को मजदूरों की मजदूरी निर्धारित करने के लिए अधिकृत किये जाने की मांग की गई है।
दूसरी ओर नवगठित शक्ति मजदूर संगठन के बैनर तले श्रमिकों ने रैली निकालकर कलक्ट्रेट स्थित धरनास्थल पर एक सम्मेलन का आयोजन किया और मजदूरों की सुरक्षा, सम्मान समेत विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। इस समस्याओं का शासन-प्रशासन से समाधान करने की मांग की गई। सम्मेलन में संगठन के नवनियुक्त अध्यक्ष नवीन कुमार, संस्थापक अशोक कुमार, भूपेंद्र कुमार, दीपक लोहिया, गोविंद कोहली, छोटे लाल केसरी, बाली चौधरी, बांके चौधरी, गगनदेव, राजू साहनी, हातिम भाईजान सहित बड़ी संख्या में श्रमिक मौजूद थे।

saraswati-bal-vidya-niketan