जानिए कौन से हैं वह तीन बैंक जिन्हें माना जाता है सबसे सुरक्षित, यहां पैसा डूबने का नहीं है कोई चांस

Smriti Nigam
3 Min Read

आज देश के अधिकांश लोगों को बैंकों पर भरोसा है। वह अपने पैसे व अन्य तरह की चल संपत्तियों को सुरक्षित रखने के लिए बैंकों की मदद लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश के सबसे सुरक्षित बैंक कौन से हैं ?

new-modern

अधिकतर लोग अपनी मेहनत की जमा पूंजी बैंकों में रखते हैं। बैंकों में सेविंग अकाउंट्स या फिर एफडी के रूप में लोगों की जमा राशि रहती है लेकिन अगर वह बैंक डूब जाए तो क्या होता है? आरबीआई की ओर से यह अनिवार्य कहा गया है कि बैंक अपने ग्राहकों की राशि का बीमा करवाए लेकिन यह भी ₹500000 तक का हो सकता है। इसका मतलब है कि अगर बैंक डूबा तो आपकी जितनी रकम है उसको का केवल ₹500000 ही आपको मिलेगा

इसलिए यह भी जरूरी है कि पैसा किस बैंक में रखा रखा जाए जो सुरक्षित हो लेकिन यह कैसे पता चलेगा कि कौन से बैंक सुरक्षित है? भारत के तीन बैंकों के सबसे सुरक्षित श्रेणी के रूप में देखा जाता है।यह बैंक आरबीआई के डोमेस्टिक सिस्‍टमिकली इम्‍पॉर्टेंट बैंक (Domestic Systemically Important Banks/D-SIBs) के अंतर्गत आते हैं।अगर यह बैंक डूबने की कगार पर पहुंचते भी हैं तो भी आरबीआई व देश की सरकार के समर्थन से बचाने का प्रयास किया जाएगा। यह इतने बड़े बैंक हैं कि इनके डूबने से पूरे देश की अर्थव्यवस्था तबाह हो सकती है।

कौन से हैं ये बैंक

इन बैंकों की श्रेणी में एक सरकारी और दो निजी बैंक आते हैं। इसमें सबसे पहला नाम एसबीआई का आता है दूसरा बैंक एचडीएफसी है और तीसरा बैंक आईसीआईसीआई है। आरबीआई 2015 से इस लिस्ट को जारी कर रहा है। 2017 में पहली बार लिस्ट में एचडीएफसी को शामिल किया गया था।

अलग-अलग हैं बकेट

बैंकों की अहमियत के आधार पर उन्हें अलग-अलग बकेट में रखा जाता है। आरबीआई ने इसके लिए पांच बकेट्स तय किये हैं। 5वें बकेट में जो बैंक होंगे वह सबसे सुरक्षित बैंक होंगे और जो बकेट वन में बैंक होंगे वह इनमें से सबसे कम सुरक्षित बैंक होंगे। अभी एसबीआई बकेट 3 में है जबकि बाकी 2 बैंक बकेट 1 में है। गौरतलब है कि यह इसका मतलब यह नहीं कि ये कमजोर सुरक्षा वाले बैंक हैं। इसका मतलब यह है कि अभी देश के सबसे सुरक्षित बैंकों की आपस में तुलना में सबसे ऊपर एसबीआई है। D-SIBs की लिस्ट में शामिल होने के लिए बैंक की कुल एसेट देश की जीडीपी के 2 फीसदी हिस्से से अधिक होनी चाहिए।

TAGGED: , ,