गूगल से सर्च करते है तो रखे यह ध्यान,एक व्यक्ति से ठगों ने कर ली 1.29 लाख की ठगी,पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

आम तौर हमें कोई जानकारी लेनी है तो हम पापुलर सर्च इंजन गूगल पर सर्च करते है। गूगल से सर्च करते समय कुछ साव​धानिया जरूर बरतनी चाहिएं,नही तो आप दिक्कत में आ सकते है। कुछ ऐसा ही उत्तराखण्ड के एक शख्स के साथ हुआ और इस लापरवाही के कारण उनके खाते से 1.29 लाख रूपये कट गए। इस मामले में पुलिस ने कार्रवाही करते हुए उक्त व्यक्ति के खाते से कटी धनराशि वापस दिलवा दी है।


गूगल मूलत: एक सर्च इंजन है और उसके एल्गोरिदम के हिसाब से कोई भी कंटेंट सर्च में आता है।यह जरूरी नही कि गूगल सर्च में आपको जो जानकारी मिले वह सही हो। इसलिए अगर आप गूगल से सर्च कर रहे है तो केवल आंथेटिक साइट को ही खोले। ​


गूगल सर्च के बाद क्या हुआ था पिथौरागढ़ के शख्स के साथ

विगत 27 मई को शिकायतकर्ता नन्द किशोर भट्ट, निवासी ग्राम कांटे पोस्ट तोली गुरना, जिला पिथौरागढ़ ने कोतवाली पिथौरागढ़ में एक तहरीर दी थी। बताया कि उनके पुत्र ने 14 अप्रैल 2023 को अपनी पत्नी के इलाज के लिए अपॉइंटमेंट लेने को गूगल से गुड़गांव के मेदांता अस्पताल का नंबर सर्च किया। उसमें मिले मोबाइल नंबर पर जिस व्यक्ति से सम्पर्क हुआ उसने स्वयं को मेदांता अस्पताल का कर्मचारी बताया और अपॉइंटमेंट रजिस्ट्रेशन के लिए मैसेज के माध्यम से एक लिंक भेजा, जिसमें 10 रुपये रजिस्ट्रेशन चार्ज अदा करने को कहा गया। लिंक पर क्लिक करने पर मोबाइल पर एनी डेस्क एप इंस्टाल हो गया, जिसके माध्यम से प्रार्थी के पुत्र ने 10 रुपये का पेमेन्ट जमा किया। बाद में उनको पता चला कि उनके खाते से 1 लाख 29 हजार 596 रुपये निकाल लिये गए हैं।


शिकायतकर्ता की तहरीर के आधार पर कोतवाली में अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया। इसके बाद उठ निरीक्षक दिनेश चन्द्र सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने साइबर सेल की मदद से जांच आगे बढ़ाई। जांच में गुलाम अंसारी उम्र 25 वर्ष पुत्र मतिउल्ला अंसारी, निवासी ग्राम बाड़ू बरहु, थाना पिठौरिया, रांची का नाम सामने आया, जिसे बीते बुधवार को दबिश देकर रांची से गिरफ्तार किया गया। पिथौरागढ़ पुलिस ने लोगों से अपील की है कि गूगल से कोई भी हेल्पलाइन नंबर सर्च करने के बाद उसकी पूरी पुष्टी कर लें और किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक न करें। अन्यथा लोग साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं।