UPSC Result: हरदोई की इशिता ने हासिल की यूपीएससी में सफलता, 22 साल की उम्र में बनी सबके लिए प्रेरणा

Smriti Nigam
2 Min Read

UPSC Result:हरदोई के प्रतिष्ठित चिकित्सक दंपति डॉक्टर आरपी गुप्ता और डॉक्टर अंजु गुप्ता की बेटी इशिता गुप्ता ने यूपीएससी को क्लियर कर लिया है और उन्होंने 154 भी रैंक प्राप्त की है। यूपीएससी के परिणाम मंगलवार को घोषित हुए इसके बाद हरदोई की इशिता गुप्ता ने महज 22 साल की उम्र में दूसरे प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली। उन्होंने 154 रैंक हासिल की और इस लिहाज से उन्हें आईपीएस मिलना तय है। परीक्षा परिणाम की जानकारी होते ही सोशल मीडिया से लेकर उनके घर तक पहुंचकर बधाई देने वालों की कतार लग गई।

new-modern

शहर के चिकित्सक दंपति डॉक्टर आरपी गुप्ता और अंजू गुप्ता की पुत्री इशिता गुप्ता ने हाई स्कूल की पढ़ाई शहर के ही सेंट जेवियर स्कूल से की है। दसवीं में उन्होंने काफी अच्छे अंक प्राप्त किए थे इसके बाद 12वीं की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के बसंत कुंज में स्थित डीपीएस से की। तब उन्होंने 96% अंक प्राप्त किए। स्नातक की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ गर्ल्स इंटर कॉलेज से अर्थशास्त्र में पूरी की।

इसके बाद इशिता ने अपना परास्नातक नहीं किया बल्कि स्नातक की पढ़ाई के बाद वह यूपीएससी की तैयारी में लग गई और वह प्री में तो पास हो गई लेकिन आगे उन्हें सफलता नहीं मिली लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने सफलता हासिल कर ली। इशिता का कहना है कि हरदोई में नघेटा रोड स्थित घर पर ही रहकर उन्होंने ऑनलाइन कोचिंग की और महज 10 घंटे रोज स्वाध्याय किया।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए इशिता गुप्ता ने कहा कि लक्ष्य के प्रति खुद से ईमानदारी होना जरूरी है। अपनी मेहनत अपने लक्ष्य के हिसाब से करें। मेहनत के साथ साथ खुद के प्रति हर हाल में ईमानदार रहें। उन्होंने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि जो लोग शुरूआत की पढ़ाई में मेधावी नहीं रहते वह आगे प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सफल न हों। लगन मेहनत और ईमानदारी से परिणाम हमेशा पक्ष में ही आता है।