चम्पावत के सौरभ करेंगे इंडो जापान यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में प्रतिभाग

editor1
2 Min Read

new-modern

Saurabh of Champawat will participate in Indo Japan Youth Exchange Program

डेस्क, 12 सितंबर 2022- भारत और जापान के कूटनीतिक संबंधों के 70 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जापानी विदेश मंत्रालय व जापानी संगठनों द्वारा Hack the Innovative Future कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

Indo Japan Youth Exchange Program
Indo Japan Youth Exchange Program


इस कार्यक्रम के माध्यम से जापानी विदेश मंत्रालय द्वारा विभिन्न पृष्ठभूमि के भारतीय और जापानी युवाओं को दोनों देशों के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए 4000 से अधिक भारतीय युवाओं ने आवेदन किया था, जिनमें से भारतवर्ष के अग्रणी संस्थानों के 20 युवाओं का चयन किया गया। चयनित युवाओं में चंपावत के सौरभ जोशी भी शामिल हैं। सौरभ वर्तमान समय में राजकीय महाविद्यालय लोहाघाट में एम एस सी वनस्पति विज्ञान के छात्र हैं।

साथ ही वे चंपावत के विज्ञानशाला स्टेम चैंपियंस का प्रतिनिधित्व भी करते हैं। सौरभ चाय व मशरूम की विभिन्न प्रजातियों पर शोध कार्य भी कर रहे हैं तथा पिछले वर्ष से विज्ञानशाला स्टेम चैंपियन भी है। वे इस कार्यक्रम में चयनित होने का श्रेय विज्ञानशाला के सहयोग, मेंटरिंग व संस्थापक डॉ दर्शना जोशी जी को देते हैं और जापानी युवाओं के साथ होने वाली इस यात्रा के लिए बहुत उत्साहित हैं।


सभी चयनित युवा 16 सितम्बर से 24 सितम्बर 2022 तक 20 जापानी युवाओं के साथ दिल्ली से वाराणसी तक 900 किमी की यात्रा करेंगे। इस यात्रा के माध्यम से दोनों देशों की सामाजिक और आर्थिक समस्याओं को सुलझाने हेतु सृजनात्मक प्रोजेक्ट्स एकत्र किये जायेंगे तथा उच्चतम सामाजिक महत्व, आर्थिक प्रभाव व द्विपक्षीय संबंधों में महत्वपूर्ण प्रगति लाने वाले प्रोजेक्ट को वाराणसी में पुरुष्कार दिया जायेगा तथा इन प्रोजेक्ट्स के माध्यम से वर्ष 2040 तक दोनों देशों की आर्थिक और सामाजिक स्थिति बेहतर बनाने का प्रयास किया जायेगा।