अगर आपका कोई नोट पानी में भीग जाता है तो बैंक बदलेगा या नहीं, जानिए इस पर आरबीआई ने क्या कहा

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हम अपने पॉकेट में पैसा रखकर उस कपड़े को धोने के समय निकालना भूल जाते हैं और हमारे पैसे गीले होने की वजह से या तो रंग छोड़ देते हैं या तो फट जाते हैं जिससे हमारा नुकसान हो जाता है। ऐसे ही पिछले दिनों social media पर एक post काफी viral हुआ, जिसमें लिखा गया था कि इस आदमी की पत्नी ने इनके कपड़े मशीन में डाल कर धो दिए जिसकी वजह से कुछ नोटों ने अपना रंग छोड़ दिया। जब वो शख्स bank में इन नोटों को बदलवाने गया तो बैंक ने उस नोट को बदलने से मना कर दिया। आइए आपको बताते हैं इसकी सच्चाई। हम आपको बताने जा रहे हैं कि RBI के नियम के मुताबिक आप कौन से नोट को bank में जमा करा सकते हैं।

कटा-फटा नोट आसानी से बदलवा सकते हैं
RBI की guidelines के मुताबिक अगर पास कोई कटा-फटा नोट है, तो आप उसे आसानी से bank या RBI के office से exchange करा सकते हैं। हालांकि नोट कितना फटा इस पर भी निर्भर करता है कि bank आपसे नोट exchange करने का कोई शुल्क लेगा या नहीं। लेकिन अगर आपके पास भीगा हुआ नोट है, तो वो भी बदला जा सकता है।
रंग छोड़े नोट को लेकर नहीं है ज्यादा जानकारी

लोगों को कटे-फटे नोट को बदलवाने का नियम तो पता है, लेकिन रंग छोड़े नोट को लेकर ज्यादा जानकारी लोगों के बीच नहीं है‌। क्योंकि ऐसे मामले कम ही देखने को मिलते हैं। लेकिन कभी-कभार बारिश की वजह से या अन्य कारण से नोट गीले होकर रंग छोड़ देते हैं। रंग छोड़े नोटों को दुकानदार भी लेने से मना कर देता है। ऐसे में आप इन नोट को भी bank में जाकर बदलवा सकते हैं।


RBI ने दिया इसका जवाब

बता दें कि RBI ने एक RTI के जवाब में बताया था कि ऐसे नोट को भी गंदे नोट की श्रेणी में रखा जाता है और सभी बैंक ऐसे नोट को बदलते हैं। अगर आप के पास भी रंग छोड़े नोट हैं तो आप bank में जाकर इसे आसानी से बदलवा सकते हैं।


इस आधार पर तय होगी नोट की कीमत

गौरतलब है कि नोट कितने का है और कितना फटा हुआ है, इसी के अनुसार आपको पैसे वापस दिए जाते हैं। मान लीजिए 2000 रुपये का नोट है और वो 88 वर्ग सेंटीमीटर है, तो इसपर आपको पूरा पैसा मिलेगा। लेकिन अगर नोट 44 वर्ग सेंटीमीटर है, तो इसपर आधा ही मूल्य मिलेगा। इसी तरह 200 रुपये के फटे नोट में 78 वर्ग सेंटीमीटर हिस्सा देने पर पूरा पैसा मिलेगा। वहीं, 39 वर्ग सेंटीमीटर पर आधा पैसा मिलेगा

rbi 1