एक संपत्ति को कई बार गिरवी रखकर बैंकों को ठगने के आरोप में दो गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

नई दिल्ली, 4 जून 2022- दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने वित्तीय संस्थानों और बैंकों को एक ही संपत्ति को कई गिरवी रखकर उनसे होम लोन लेने और धन का दुरुपयोग करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

new-modern

अमरजीत सिंह (38) और ओम प्रकाश सिंह (39) के रूप में पहचाने गए आरोपियों ने वित्तीय संस्थानों से 2 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की।

जानकारी देते हुए संयुक्त पुलिस आयुक्त (आर्थिक अपराध शाखा) छाया शर्मा ने कहा कि एडलवाइस हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की शिकायत पर एक मामला दर्ज किया गया है।

शिकायत के अनुसार, शिकायतकर्ता कंपनी ने आरोपी ओम प्रकाश सिंह को कर्जदार के रूप में 2,00,50,000 रुपये की ऋण दिया था। यह आरोप लगाया गया है कि शुरू में उधारकर्ता और सह-उधारकर्ता ने मासिक किस्त राशि का समय पर भुगतान किया था।

हालांकि, बाद में आरोपी व्यक्तियों ने मासिक ऋण किस्तों का भुगतान करना बंद कर दिया। जब कंपनी के अधिकारियों ने निरीक्षण के लिए गिरवी रखी संपत्ति का दौरा किया, तो उन्होंने पाया कि उक्त संपत्ति सरफेसी अधिनियम के तहत पंजाब नेशनल बैंक के भौतिक कब्जे में है और उक्त संपत्ति पीएनबी हाउसिंग बैंक के पास गिरवी रखी गई है।

तदनुसार, पुलिस ने कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया और जांच शुरू की।

जांच के दौरान यह पाया गया कि आरोपी व्यक्ति अपने रिश्तेदारों के नाम बिक्री-विलेख स्थानांतरित करके और फिर विभिन्न वित्तीय संस्थानों/बैंकों के साथ उक्त संपत्ति को बहु गिरवी रखकर आवास ऋण प्राप्त करके ठगी करता था।

पुलिस को दोनों आरोपियों की लोकेशन के बारे में गुप्त सूचना मिली और बाद में- अमरजीत सिंह को 1 जून को और ओम प्रकाश को 2 जून को गिरफ्तार कर लिया।