shishu-mandir

धौलादेवी के खेती में लगा स्वास्थ्य​ शिविर,पूर्व स्वास्थ्य निदेशक उप्रेती एलएम उप्रेती ने किया उदघाटन

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खेती में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में दर्जनों लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ उन्हें दवाईया भी वितरित की गई। 

saraswati-bal-vidya-niketan

स्वामी विवेकानंद चिकित्सालय पेटशॉल, स्वर्गीय चंद्रकला उप्रेती स्मृति ट्रस्ट और  स्वास्थ्य विभाग धौलादेवी के तत्वाधान में आयोजित  स्वास्थ्य शिविर का उदघाटन पूर्व चिकित्सा निदेशक और सक्षम के प्रदेश संरक्षक डॉ एलएम उप्रेती ने किया।

इस मौके पर डॉ उप्रेती ने लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने और कई रोगों के बारे में जानकारी दी। उन्होनें महिलाओं से स्वच्छ रहने तथा मासिक धर्म के समय सेनेटरी पैड का उपयोग करने की सलाह दी। कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से से आशा कार्यकर्तियों द्वारा सेनेटरी पैड वितरित किये जा रहे है। डॉ उप्रेती ने बताया कि उच्च रक्तचाप तथा डायबिटीज का समय से निदान और उपचार करने से इनके फलस्वरुप होने वाली बीमारियों जैसे कि दिल की बीमारी, हार्टअटैक ,गुर्दे की बीमारी ,लकवा पड जाना आदि से बचा जा सकता है। उन्होने लोगो से वर्षा काल में स्वच्छ और उबला हुआ पानी उपयोग करने की सलाह देते हुए बताया कि इससे जल जनित रोग जैसे कि पीलिया,टाइफाइड से बचा जा सकता है। 

स्वामी विवेकानंद मिशन के डॉ बीएस पिलखवाल ने लोगों को स्वरोजगार अपनाने के लिए समूह बनाने की सलाह दी। शिविर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवाली से आई रेडियोलॉजिस्ट डॉ लिली उप्रेती ने वर्चु्वली संबोधन में महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के लिए जागरुक किया। उन्होनें यह भी जानकारी दी कि किस तरह स्वयं अपना परीक्षण करें, उन्होनें इस संबध में किसी भी तरह की शंका होने पर समय पर चिकित्सक की सलाह लेने को कहा। उन्होनें कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने के उपाय भी बताए और टीकाकरण की आवश्यकता के बारे में बताया। इस मौके पर कुल मिलाकर 160 लोगों को कौवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन के टीके लगाये गये, शिविर में 78 वर्ष के श्री कैलाश पाठक चार किलोमीटर की पैदल दूरी तय कर टीका लगाने पहुंचे थे। शिविर में कुल 86 रोगियों का परीक्षण कर निशुल्क औषधियां भी उपलब्ध कराई गई। 

इस मौके पर महिलाओं ने खेती गांव में डेयरी खोले जाने की मांग की जिस पर ग्राम प्रधान ने बताया कि उनके द्वारा डेरी खोलने का प्रयास किया जा रहा है,उन्होने लोगों को पानी में क्लोरीन का उपयोग करने की सलाह भी दी। 

स्वास्थ्य शिविर में को संपन्न कराने में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के फार्मेसिस्ट  राकेश जोशी, एनएनएम गीता बृजवाल, एएनएम ज्योति यादव , दिवाकर उप्रेती, सहायक अध्यापक  जनार्दन उप्रेती, सक्षम संस्था के  जीवन चंद्र उप्रेती, जीवन सिंह राणा ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।  इस अवसर पर ग्राम प्रधान ममता पांडे ,गोकुल पांडे , भुवन प्रसाद ,समाजसेवी मनोज पाठक,  कमल उप्रेती,  मोहन राम,  हेमा पांडे , पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य आनंद राम , विवेकानंद चिकित्सालय के जगदीश चम्याल, महेश नेगी , भुवन प्रसाद,  भुवन पेटशाली आदि लोग मौजूद रहे।