उत्तराखंड में पकड़ी गई एनसीईआरटी की फर्जी किताबों की फैक्ट्री, जाने अब क्या लिया जाएगा एक्शन

Smriti Nigam
2 Min Read

एनसीईआरटी की फर्जी किताबें छापने वाली फैक्ट्री का अब भंडाफोड़ हो गया है। बड़ी मात्रा में एनसीईआरटी की रैपर, होलोग्राम आदि बरामद हुए हैं।

उधम सिंह नगर शिक्षा माफियाओं के लिए उत्तराखंड पूरी तरह से अच्छा साबित हो रहा है। सेवक के नाम चल रहे निजी स्कूलों में फीस, किताबें और ड्रेस के नाम पर जमकर लूट मची हुई है। वही किताबों में भी अब फर्जीवाड़ा देखने को मिल रहा है। यहां टैक्स चोरी का खेलों पर चल रहा है।

new-modern

काशीपुर में शनिवार को फर्जी रूप से एनसीईआरटी की किताबें छापने वाली फैक्ट्री पकड़ी गई। फैक्ट्री से बड़ी मात्रा में एनसीईआरटी के रैपर पकड़े गए। बताया जा रहा है कि एनसीआरटी दिल्ली को सूचना मिली थी कि उत्तराखंड की काशीपुर में फर्जी तरीके से एनसीईआरटी की और अन्य प्रकाशकों की किताबें छापी जा रही हैं।

बताया जा रहा है कि शनिवार दिल्ली से पहुंची एनसीईआरटी की टीम में स्थानीय पुलिस के साथ बनवारी पेपर मिल रम्पुरा काशीपुर में चैंकिग की गयी, चैकिंग के दौरान पेपर मिल से अनाधिकृत रुप से एनसीईआरटी का होलोग्राम इस्तेमाल कर बनाया गया। कुल 256 कुंतल अवैध पेपर बरामद हुआ। पाए गए अवैध पेपर को तथा होलोग्राम बनाने वाली मशीन को एनसीईआरटी की टीम द्वारा नियमानुसार चीज करके सीजर मेमो बनाया गया।

टीम द्वारा उपरोक्त अवैध कागज के संबंध में शिकायत पत्र पर दर्ज किया गया जिसके अनुसार अग्रिम वैधानिक कार्यवाही पर अमल किया जाएगा। एनसीईआरटी नई दिल्ली से आई टीम में आर सेलवराज सीनियर ऑफिसर, हरीश छपरा अंडर सिक्योरिटी अफसर, ओम प्रकाश असिस्टेंट प्रोडक्शन ऑफिसर, अभिषेक सम्मिलित है।