Neem Karoli Baba : यदि कड़ी मेहनत के बाद भी नहीं हो रहा आर्थिक स्थिति में सुधार ,तो बाबा नीम करौली महाराज के बताए गए तरीके अपनाए

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

उत्तराखंड के नैनीताल जिले स्थित कैंची धाम बाबा नीम करौली महाराज का आश्रम है। यहां बॉलीवुड सितारों से लेकर कई महान हस्तियां बाबा के आशीर्वाद लेने के लिए पहुंच चुकी है। बता दें कि बाबा नीम करौली महाराज 20वीं सदी के महात्मा थे। नीम करोली बाबा को बजरंगबली का अवतार माना जाता है।

यदि आप कड़ी मेहनत और पर्याप्त मेहनत के बाद भी असफल ही रहते है तो बाबा नीम करौली महाराज के बताए मार्ग चले अवश्य सफल रहेंगे। तो यहां हम आपको बताते है केसे आप अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकतें हैं।

नीम करोली बाबा के अनुसार धन कमाना ही पर्याप्‍त नहीं है, उसे अपनी और परिवार की जरूरतों पर खर्च भी करें। यदि धन का सही इस्‍तेमाल नहीं होगा तो धन की आवक रुक जाएगी। लिहाजा धन का सदुपयोग करें और जितनी संभव हो दूसरों की आर्थिक मदद भी करें , केवल पैसा होने से ही व्‍यक्ति धनवान नहीं बनता है. उस धन का सही उपयोग करना भी जरूरी है, लेकिन ना तो बेतहाशा खर्च करना चाहिए और ना ही पैसा कमाकर केवल जमा करना चाहिए, मुश्किल समय के लिए बचत भी करें, ताकि किसी के सामने हाथ ना फैलाना पड़े. साथ ही जहां जरूरी हो वहां खुले हाथों से खर्च भी करें।

अपनी कमाई का एक हिस्‍सा दान करने वालों पर सभी देवी-देवता हमेशा मेहरबान रहते हैं। लिहाजा गरीब-जरूरतमंदों की मदद करें, धर्म-कर्म में भी खर्च करें। अपना आचरण अच्‍छा रखें। वरना एक बुरी लत कई पीढ़ी की संपत्ति भी नष्‍ट कर सकती है। ईश्‍वर में भरोसा रखें और अपना काम ईमानदारी-मेहनत से करें।

जो लोग इन बातों का पालन करते हैं, वे गरीब भी हो जाएं तो फिर से अमीर होने में देर नहीं लगती है। साथ ही भगवान की कृपा से उनका धन हमेशा बढ़ता ही जाता है।