राज्यसभा की 15 सीटों पर आज होगा चुनाव चुनाव, यूपी और कर्नाटक में इन पार्टियों को सता रहा क्रास वोटिंग का डर

Smriti Nigam
4 Min Read

राज्यसभा चुनाव का दिलचस्प मुकाबला उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में देखने को मिल रहा है क्योंकि यहां एक-एक सीट है। यूपी के 10 सीटों के लिए 11 तो कर्नाटक की चार सीटों के लिए पांच उम्मीदवार है। हिमाचल की एक सीट पर भी दो उम्मीदवार हैं लेकिन यहां कांग्रेस जीतते हुए दिखाई दे रही है।

new-modern

देश में मंगलवार को चुनाव होने जा रहे हैं ऐसे में जिन राज्यों में वोटिंग होनी है उसमें उत्तर प्रदेश की 10, कर्नाटक की चार और हिमाचल प्रदेश की एक सीट शामिल है। यूपी और कर्नाटक में क्रॉस वोटिंग का संशय बना हुआ है, जबकि हिमाचल में कांग्रेस उम्मीदवार की जीत लगभग तय मानी जा रही है।

15 राज्यों में राज्यसभा की 56 सीटे खाली हैं। इनमें से 12 राज्यों की 41 राज्यसभा सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने जा चुके हैं।राज्यसभा चुनाव के लिए सुबह 9:00 बजे वोटिंग शुरू हो जाएगी और शाम 4:00 बजे तक जारी रहेगी। इसके बाद शाम 5:00 बजे वोटो की गिनती की जाएगी और रात में नतीजे आ जाएंगे।

उत्तर प्रदेश- इस राज्य में कुल 11 उम्मीदवार हैं. बीजेपी की ओर से सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, अमरपाल मौर्या, तेजपाल सिंह, नवीन जैन, साधना सिंह, संगीता बलवंत और संजय सेठ हैं. वहीं, समाजवादी पार्टी ने जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजी लाल सुमन को उतारा है।

कर्नाटक- कर्नाटक में कुल पांच उम्मीदवार हैं। कांग्रेस की ओर से अजय माकन, सैयद नासीर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर मैदान में हैं. बीजेपी ने नारायण सा भांडगे को तो जेडीएस ने कुपेंद्र रेड्डी को उतारा है।

हिमाचल प्रदेश- यहां कुल 2 उम्मीदवार हैं। कांग्रेस ने अभिषेक मनु सिंघवी को उम्मीदवार बनाया है जबकि, बीजेपी ने हर्ष महाजन को उतारा है।यूपी की 10 राज्य सभा सीटों में से साथ पर जीत लगभग तय हो चुकी है। यहां एक उम्मीदवार को 37 वोटो की जरूरत है। बीजेपी और उनके सहयोगी के पास 288 विधायक हैं। ऐसे में सात उम्मीदवार आसानी से जीत सकते हैं। वहीं समाजवादी पार्टी के तीन में से दो उम्मीदवार की जीत मानी जा रही है। सपा के पास 108 वोटो का समर्थन है इनमें कांग्रेस के दो विधायक भी शामिल है। बीजेपी को आठवें और सपा को तीसरे उम्मीदवार की जीत के लिए वोट कम पड़ रहे हैं। बीजेपी को तीसरे उम्मीदवार को जीतने के लिए आठ वोटो की जरूरत पड़ेगी।

224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में हर एक उम्मीदवार को फर्स्ट प्रिफरेंस के 45 वोटों की जरूरत है। विधानसभा में कांग्रेस के पास 134 विधायक हैं। बीजेपी के 66 और जेडीएस के 19 विधायक हैं। कांग्रेस को तीन सीट जीतने की पूरी उम्मीद है। चौथी सीट के लिए दिलचस्प मुकाबला है। संख्याबल के लिहाज से देखा जाए तो चौथी सीट पर बीजेपी को आसानी से जीत मिलती दिख रही है। जबकि, जेडीएस को क्रॉस वोटिंग की उम्मीद है।

हिमाचल प्रदेश में 68 विधायक हैं। कांग्रेस के पास 40 और बीजेपी के पास 25 विधायक हैं। चुनाव जीतने के लिए हर उम्मीदवार को फर्स्ट प्रिफरेंस वाले 35 वोटों की जरूरत है। ऐसे में कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी के जीतने की पूरी उम्मीद है राज्यसभा के चुनाव में सभी राज्यों की विधानसभाओं के विधायक हिस्सा लेते हैं।

वोटिंग से पहले ही चुनाव आयोग ने 41 उम्मीदवारों को निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया था। इनमें से बीजेपी के 20 और कांग्रेस के 6 उम्मीदवार शामिल हैं। टीएमसी के 4, वाईएसआर कांग्रेस के 3, आरजेडी और बीजू जनता दल के 2-2, जबकि जेडीयू, शिवसेना, एनसीपी और बीआरएस को 1-1 सीट पर जीत मिली है।