Sputnik V Vaccine: भारत में डॉ. रेड्डी लैब बनायेगा रूसी वैक्सीन, 995 रुपये होगी कीमत

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

15 मई 2021

new-modern

कोरोना वायरस के हाहाकार के बीच भारत में अभी तक दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन ही बाजार में उपलब्ध थी। अब भारत सरकार द्वारा रूसी वैक्सीन Sputnik V Vaccine को मंजूरी दिये जाने के बाद तीन वैक्सीन वैक्सीनेशन के लिये उपलब्ध है।

बताया जा रहा है कि रूसी वैक्सीन Sputnik V अगले सप्ताह से उपलब्ध होगी। इसकी कीमत भी तय हो गई है। Sputnik V की एक खुराक की कीमत 995 रुपये तय हुई है, यह दर जीएसटी सहित है। हालांकि यह वैक्सीन भारत में उपलब्ध दोनों वैक्सीन से थोड़ी महंगी है।

गौरतलब है कि अभी तक में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेक की कोविशील्ड के अलावा अब रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन भी लगाई जाएगी। अगले सप्ताह से ये बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। हालांकि ये वैक्सीन पहले से मौजूद दोनों वैक्सीन से थोड़ी महंगी होगी। स्पूतनिक-वी टीके की एक खुराक की कीमत 995.40 रुपये होगी।

यह भी पढ़े…..

Corona Update- उत्तराखंड में आज मिले 5775 नये संक्रमित, 116 की मौत

रूसी प्रत्यक्ष निवेश फंड (आरडीआईएफ) के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने कहा कि Sputnik V Vaccine के एक बड़े हिस्से का उत्पादन अब भारत में किया जायेगा। उनके अनुसार भारत में इस साल वैक्सीन की 850 मिलियन खुराकों के उत्पादन का लक्ष्य है। भारत में Sputnik V Vaccine डॉ रेड्डी लैब बनायेगी। डॉ. रेड्डी लैब ने ही यह वैक्सीन आयात की है। Sputnik V Vaccine को सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरीज ने मंजूरी दे दी है।

Sputnik V Vaccine की अभी तक भारत में 1.5 लाख डोज उपलब्ध हैं। फरवरी 2021 में ही Sputnik V Vaccine के ट्रायल परिणामों को दि लांसेट में छापा गया था। जिसके अनुसार यह वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावशाली है।

हैदराबाद में दी गई Sputnik V Vaccine की पहली डोज


देश में Sputnik V Vaccine की पहली डोज 1 दिन पूर्व हैदराबाद में 14 मई को दवा कंपनी के वरिष्ठ कार्यपालक दीपकसपरा को इसकी डोज लगाई गई। Sputnik V Vaccine की पहली खेप 1 मई को भारत पहुंच चुकी है और इसे आयात करने वाली कंपनी डॉ रेड्डीज लैब के अनुसार अभी और डोज मंगाई जायेगी।

अब जुलाई में इसका उत्पादन शुरू होगा और अक्टूबर तक डोज मिलने की उम्मीद है। तब तक बाहर से इसकी डोज मंगाई जायेगी। कंपनी के अनुसार भारत में इस वैक्सीन के बनने के बार इसके दाम कम हो सकते है।

यह भी पढ़े…..

अल्मोड़ा में Corona के 142 नये केस, 44 स्थानीय, 7 ने गंवाई जान

डॉ. रेड्डीज लैब ने शुक्रवार को कोविड-19 की वैक्सीन स्पूतनिक-वी को भारतीय बाजार में सादे ढंग से पेश किया, और दवा कंपनी के वरिष्ठ कार्यपालक दीपकसपरा ने पहला टीका लगवाया। डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने एक वक्तव्य में कहा कि स्थानीय स्तर पर इसका उत्पादन शुरू होने के बाद दाम में कुछ कमी आ सकती है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos