shishu-mandir

अल्मोड़ा:: जीआईसी गोविन्दपुर में आयोजित हुआ आपदा प्रबंधन जागरुकता(Disaster management awareness) प्रशिक्षण

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

Almora: Disaster management awareness training organized at GIC Govindpur

अल्मोड़ा, 20 नवंबर 2023- जीआईसी गोविन्दपुर अल्मोड़ा में एक दिवसीय आपदा प्रबंधन जागरुकता (Disaster management awareness)प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

जिलाधिकारी अल्मोड़ा के निर्देशन में जनपद अल्मोड़ा के विभिन्न विद्यालयों के लिए प्रस्तावित Disaster management awareness प्रशिक्षण कार्यक्रम में के तहत‌ सोमवार 20 नवम्बर को विकास खंड हवालबाग के राजकीय इंटर कालेज गोविंदपुर में एक दिवसीय आपदा प्रबंधन एवं न्यूनीकरण / त्वरित राहत-बचाव कार्य एवं जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, अल्मोड़ा के तत्वाधान में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अल्मोड़ा से आलोक वर्मा मास्टर ट्रेनर एवं मनोज अधिकारी सहायक प्रबंधक/प्रभारी द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न कराया गया।


इस अवसर पर प्रधानाचार्य ज सहित छात्र-छात्राओं को आपदा प्रबंधन विभाग से संबंधित जानकारी के साथ साथ संभावित प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप, भूस्खलन, त्वरित बाद, वनग्नि आदि के विषय में जानकारी दी गई एवम आपदा के प्रकार आपदा के दौरान और पश्चात की कार्यवाही के बारे में जानकारी दी गयी।


आपदा प्रबंधन एवं अन्य महत्वपूर्ण जन-जागरूकता संबंधी जानकारियां भी दी गई। जैसे- उपकरणों की जानकारी आपातकालीन स्ट्रेचर बनाना, प्राथमिक उपचार आग से बचने के तरीके और बाढ़ से बचाव के तरीके, आदि संबंधित जानकारी के साथ जनपद आपातकालीन, राज्य आपातकालीन के दूरभाष नंबर व टोल फ्री नंबर की जानकारी और विद्यालय परिसर के सुरक्षित स्थान एवं निकासी मार्गो की भी जानकारी मास्टर ट्रेनर एवं सहायक प्रबंधक / प्रभारी द्वारा दी गई।

Screenshot 2023 1120 194147
अल्मोड़ा:: जीआईसी गोविन्दपुर में आयोजित हुआ आपदा प्रबंधन जागरुकता(Disaster management awareness) प्रशिक्षण


प्रधानाचार्य घनश्याम पांडे तथा लोक चेतना मंच रानीखेत के प्रोग्राम एसोसिएट कैलाश चन्द्र बिष्ट द्वारा भी सभी छात्र छात्राओं और उपस्थित कार्मिकों को संबोधित किया गया।