हैंडपंप से निकल रहा गंदा पानी, पेयजल के लिए दर-दर भटक रहे लोग

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

लोहाघाट के ग्राम सभा सुंई के छमनिया तोक में जनता पेयजल की मांग कर रही है क्योंकि हैंडपंप और सुई लिफ्ट योजना से गंदा पानी आ रहा है, जिससे वे काफी आक्रोशित हैं। वे जल संस्थान से शुद्ध पेयजल की मांग कर रहे हैं। छमनिया तोक के ग्रामीणों ने इस मुद्दे पर अपनी आवाज उठाई है।

इन ग्रामीणों का कहना है कि हैंडपंप से गंदा पानी निकल रहा है साथ ही सुंई लिफ्ट योजना से अप्रत्याशित समय पर पानी मिल रहा है और वह भी बहुत कम मात्रा में और इससे बच्चों को पीलिया जैसे रोग का खतरा है।

वे बता रहे हैं कि लिफ्ट योजना चालू होने के बाद अब तक अधिकारिक तौर पर पांच महीने से ज्यादा हो गया है, लेकिन इस समय भी गंदा पानी आ रहा है। इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान होने की मांग की जा रही है। जल संस्थान के सहायक अभियंता पवन बिष्ट ने इस मामले के संदर्भ में संज्ञान लिया है और जल्दी समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया है।

ग्रामीण सुनीता चतुर्वेदी ने समस्या का मुख्य कारण हैंडपंप से निकले लाल पानी बताया है, जिसके बाद हैंडपंप से पानी नहीं आता है। इसके विपरीत, सोनी चतुर्वेदी ने सुंई लिफ्ट योजना और हैंडपंप से दूषित पानी पीने से पीलिया जैसे रोग की आशंका जताई है, और इससे बचाव के लिए शुद्ध पेयजल की आवश्यकता पर जोर दिया है।