Diesel In Petrol Car:अगर आपने भी गलती से पेट्रोल कार में भरवा लिया है डीजल तो मिल सकती है आपको इसकी बड़ी सजा!

Smriti Nigam
3 Min Read

Diesel In Petrol Car: कोई कभी भी जानबूझकर पेट्रोल कार में डीजल नहीं भरवाता है लेकिन कभी-कभी ऐसी गलती हो सकती है लेकिन यह गलती इतनी महंगी और हानिकारक हो सकती है कि आपने सोची भी नहीं होगी।

new-modern
gyan-vigyan

Wrong Fuel: कोई अपनी गाड़ी की बर्बादी खुद नहीं करना चाहेगा इसलिए कोई जानबूझकर पेट्रोल कार में डीजल नहीं भरवाता है लेकिन कभी गलती से ऐसा हो भी सकता है लेकिन यह गलती काफी महंगी और हानिकारक भी होती है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि अगर गलती से पेट्रोल कार में डीजल भर गया है तो आपको क्या करना चाहिए और आपको यह भी समझना चाहिए कि पेट्रोल कार में डीजल भरवा लेने से आखिर क्या-क्या नुकसान उठाना पड़ सकता है?

saraswati-bal-vidya-niketan

पेट्रोल कार में डीजल भरे जाने से इंजन को भारी नुकसान पहुंच सकता है। यह तुरंत सीज हो सकता है। डीजल की डेंसिटी पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा होती है यह पेट्रोल की तुलना में काम ज्वलनशील होता है।डीजल इंजन में हाई प्रेशर और हाई तापमान पर जलता है जबकि पेट्रोल कम प्रेशर और कम तापमान पर ही जलने लगता है। इन्हीं सब से इंजन में खराबी हो जाती है।

पेट्रोल कार में डीजल भरा कर चलने से इंजन के सिलेंडर, पिस्टन और शाफ्ट को जबरदस्त नुकसान पहुंच सकता है। ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से इंजन सीज भी हो सकता है। ऐसा होने पर आपको आर्थिक तौर पर बड़ा नुकसान होगा क्योंकि इंजन बहुत महंगा होता है और इसको रिपेयर करवाना भी महंगा होता है जो किसी सजा से काम नहीं होता।

पेट्रोल इंजन में डीजल अच्छी तरह से नहीं जलता है जिससे कार का परफॉर्मेंस खराब हो जाता है। यह धीमी चलने लगती है और इंजन में अजीब आवाज़ भी आने लगती हैं। इंजन धुंआ भी दे सकता है ऐसा हो तो कार को तुरंत बंद कर दें।

अगर गलती से पेट्रोल कार में आपने डीजल भरवा लिया है तो जितनी जल्दी इसका पता चल जाए उतना ही अच्छा है। इसके बारे में आपको पता लगते ही कार को स्टार्ट ना करें और अगर स्टार्ट कर दी है तो उसे तुरंत बंद कर दें। इसके बाद एक्सपर्ट से मदद ले और गलत फ्यूल को तुरंत कर से बाहर निकाल दें।

इसके बाद कार को सर्विस सेंटर से चेक कराएं क्योंकि एक बार अगर डीजल इंजन में चला गया तो उसे बाहर निकालना मुश्किल होता है।इसीलिए, यहां सर्विस सेंटर के एक्सपर्ट्स की जरूरत पड़ती है।