अल्मोड़ा में जिलें के चार इंट्री क्षेत्रों में होगी कोरोना (Corona) जांच, फिर संचालित होंगे कोविड केयर सेंटर- डीएम ने दिए निर्देश

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

अल्मोड़ा, 19 अप्रैल 2021- कोरोना (corona) संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने स्वास्थ्य विभाग व अन्य अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक कलैक्ट्रेट सभागार में की।

new-modern

उन्होंने कहा कि कोरोना (corona) संक्रमण की दूसरी लहर से कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है इस बात को ध्यान में रखते हुए सभी को बेहद सर्तक होने की जरूरत है।

यह भी पढ़े…..

Corona Vaccination-1 मई से 18 साल से ऊपर उम्र वालों को वैक्सीनेशन का फैसला

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के चारो प्रवेश स्थानों को पूर्व की भाॅति संचालित करते हुए यहाॅ पर थर्मल स्केनिंग व सैम्पलिंग की जायेगी।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में एक-एक कोविड केयर सेन्टर को पुनः संचालित किये जायेंगे जिसमें अल्मोड़ा में डायट के अलावा ईटीसी हवालबाग व पीटीसी पातालदेवी, द्वाराहाट में दुधोली टीआरएच, सल्ट में टीआरएच मोहान, भिकियासैंण में रिवर राफ्टिंग सेन्टर भिकियासैंण, रानीखेत में टीआरएच चिलियानौला के अलावा टीआरएच जलना व जागेश्वर के कोविड केयर सेन्टरों को तत्काल शुरू किया जायेगा।

यह भी पढ़े…..

बड़ी खबर- दिल्ली में लाकडाउन (Lockdown in delhi) की घोषणा

Corona Update- अल्मोड़ा में सोमवार को 15 नये केस, संख्या पहुंची 3808

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि Corona पाॅजिटिव आये मामलों की कान्टेक्ट ट्रेसिंग प्रक्रिया को भी सुचारू रूप से चलाया जाय।

होम आइसोलेशन वाले मरीजों की नियमित मानिटरिंग करने के साथ ही उन्हें निर्धारित दवाईयों की किट उपलब्ध करायी जाय और दूरभाष पर उनकी स्थिति की जानकारी समय-समय पर ली जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि Corona संक्रमण की दर को कम करने के प्रयास किये जाय तथा प्रत्येक दिन कम से कम एक हजार लोगो की सैम्पलिंग की जायेगी जिससे संक्रमण की दर को चिन्ह्ति करते हुए कम करने के प्रयास किये जाय।

यह भी पढ़े…..

गजब- दिल्ली में लाकडाउन (lockdown in delhi) लगते ही इन दुकानों में उमड़ी भीड़

जिलाधिकारी ने कहा कि कुम्भ डयूटी से लौटे कार्मिकों की आवश्यक रूप से आरटीपीसीआर टेस्ट कराये जाय। उन्होंने कहा कि लक्षण वाले करोना मरीजों को किसी भी सूरत में होम आइसोलेशन की इजाजत न दी जाय।

उन्होंने ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि जिला अस्पताल स्थित आईसीयू सेन्टर को दो दिन के भीतर संचालित किया जाय व रानीखेत में भी आईसीयू सेन्टर को जल्द से जल्द स्वास्थ्य विभाग को हस्तान्तरित कर दें।

बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्रशासनिक सहयोग हेतु मैन पावर व अन्य संसाधनों की जरूरत के लिए तत्काल सम्पर्क करने को कहा।

उन्होंने जनपद में चल रहे कोविड टीकाकरण अभियान को भी और अधिक गति से संचालित करते हुए इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार 45 वर्ष से अधिक के सभी व्यक्तियों को यह टीका लगाया जाना है इसके लिए लोगो को चिन्ह्ति किया जाय। आवश्यकता होने पर और अधिक वेक्सीनेशन सेन्टर खोलकर टीकाकरण किया जाय।

बैठक में उन्होंने कहा कि कोरोना (corona) संक्रमण से बचाव करने के साथ-साथ अनिवार्य रूप से मास्क, शारीरिक दूरी का अनुपालन पुलिस विभाग के अधिकारियों द्वारा लोगो से करवाया जाय।

यह भी पढ़े…..

उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग की पहल- लक्षणों वालें मरीजों (Patients with symptoms)की रिर्पोट का नहीं होगा इंतजार, जांच कराते ही उपलब्ध कराई जाएंगी उपचारात्मक दवाइयां

उपरोक्त नियमों का अनुपालन न करने वाले लोगो से नियमानुसार कार्यवाही की जाय। इस बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भटट ने कहा कि उनके द्वारा लोगो को जागरूक व नियम तोड़ने वालो के खिलाफ कार्यवाही भी की जा रही है आने वाले दिनों में नियमों को तोड़ने वालों पर और सख्ती से कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

यह भी पढ़े…..

Uttarakhand politics- रिटायर्ड कर्नल अजय कोठियाल (Retired Colonel Ajay Kothiyal) आम आदमी पार्टी में शामिल, पढ़ें पूरी खबर

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हयांकी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. योगेश पुरोहित, पीएमएस बेस चिकित्सालय डा. एच.सी. गडकोटी, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग नितिन पाण्डे, क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी वाईएस. रावत, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मनोहर लाल आदि उपस्थित थे।

उत्तरा न्यूज youtube चैनल के इस लिंक पर क्लिक करें और पाएं ताजातरीन वीडियो अपडेट

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw