खुशखबरी: भारत में जल्द बच्चों को भी लग सकेगा कोरोना (corona) का टीका!, ट्रायल को मिली मंजूरी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

नई दिल्ली, 12 मई 2021- कोरोना (corona) वायरस संक्रमण की तीसरी लहर में सबसे अधिक बच्चों के संक्रमित होने की आशंका के बाद भारत सरकार ने बढ़ा कदम उठाया है। सरकार ने 2 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के लिए कोरोना टीकाकरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी है।

new-modern

देश में कोरोना (corona) वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। वही, वैज्ञानिकों द्वारा तीसरी लहर की भी चेतावनी जारी की है। जिसमें सबसे अधिक खतरा बच्चों को होने की आशंका जताई जा रही है।

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने दो से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन की सुरक्षा और प्रतिरक्षा का आकलन करने की अनुमति मांगी थी। कोरोना पर गठित केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने मंगलवार को भारत बायोटेक के आवेदन पर व्यापक विचार विमर्श करने के बाद उसे ट्रायल की संस्तुति दी। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थिति मेडिट्रिना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइसेंस समेत देश के विभिन्न केंद्रों पर 525 वालंटियर पर यह ट्रायल किया जाएगा।

बता दें कि भारत में अभी तक जिन दो कोविड वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। दोनों का 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को पर ही इनका क्लीनिकल ट्रायल किया गया है। भारत में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को लोगों को लगाई जा रही हैं। ऐसे में तीसरी लहर की चेतावनी से पहले बच्चों पर ट्रायल को मंजूरी देना बड़ा फैसला माना जा रहा है।