shishu-mandir

सावधान : corona से होंगी 7 लाख मौतें!, WHO ने जारी की चेतावनी, जानिए हमें कितना खतरा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

भारत में लगातार corona के मामले कम हो रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद भी हम सभी को सावधान रहने की जरूरत है और हम ऐसा हवा हवा में नहीं कह रहे है, बल्कि यूरोप के हालातों को देखते हुए कह रहे हैं। यूरोप को लेकर डब्ल्यूएचओ ने एक नई चेतावनी जारी की है जिसने सभी के होश उड़ा दिए हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

7 लाख लोगों की और होंगी मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप ऑफिस के द्वारा कोरोनावायरस को लेकर एक बहुत बड़ी जानकारी सामने रखी गई है। यूरोप के कोपनहेगन स्थित डब्ल्यूएचओ ऑफिस के द्वारा कहा गया है कि बसंत ऋतु से पहले और ठंड के बाद यूरोप में तकरीबन 7 लाख मौतें कोरोना के कारण हो सकती है। डब्ल्यूएचओ ने यह अनुमान यूरोप के तकरीबन 53 देशों को लेकर लगाया है।

corona virus बढ़ने के कारण

डब्ल्यूएचओ के द्वारा यूरोप में अचानक से बढ़ रहे coronavirus के मामलों को लेकर जो कारण बताए गए हैं, उसमें कोरोनावायरस सुरक्षा न बरतना, वैक्सीनेशन और डेल्टा वेरिएंट है।

बड़ी खबर:: अब वैक्सीन नहीं बल्कि दवा की गोली से भी होगा Corona का इलाज

अगर यूरोप में बढ़ रहे corona के मामलों की वजह जानने की कोशिश करें, तो सबसे पहली बात जो सामने आती है, वह है डेल्टा वेरिएंट के कारण वायरस का तेजी से फैलना। वही जो दूसरी वजह सामने आई है वह है वैक्सीनेशन ना होना और अगर तीसरी वजह की बात करें तो वह है कोरोना नियमों का पालन न करना, मास्क न पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करना।

यूरोप में बढ़ रहे इन मामलों से हम भारतीयों को भी सीख लेने की जरूरत है और हमें भी ये समझना जरूरी है कि मामले भले ही कम हो रहे हों लेकिन खतरा एभी भी टला नही है।

अभी आप वर्तमान स्थिति देखें तो भारत में कोरोना मरीज कम होते जा रहे है और लोग लापरवाही बरती बरतते जा रहे है। न मास्क का प्रयोग हो रहा है और ना ही कोरोना संबंधी नियमों का पालन किया जा रहा है। भीड़ भाड़ में लोग इकट्ठा हो रहे हैं, जिसने कोरोना के खतरे को कई गुना अधिक बढ़ा दिया है और अगर यही हालात रहे तो फिर से भारत में बड़ी कोरोनावायरस लहर आ सकती है।