ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के प्रति जागरूकता के लिए ‘कैन ऐप’ लांच, गढ़वाली समेत इन चार भाषाओं में मिल सकेगी जानकारी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

देहरादून, 26 अक्टूबर 2020
ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer)
के लक्षणों का पता लगाने और इससे जुड़ी अन्य नवीनतम जानकारी अब महिलाओं को ‘कैन ऐप’ के माध्यम से मिल सकेगी। इस ऐप में गढ़वाली, हिंदी, अंग्रेजी व अवधी भाषा में जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं

new-modern

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में (Breast Cancer) कैंसर की रोकथाम हेतु कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा निर्मित कैन ऐप को लांच किया।

73 वीं जयंती पर याद किए गए उत्तराखंड (Uttarakhand) के आंदोलनो के शमशेर

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि यह (Breast Cancer) ऐप कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए कारगर साबित हो सकता है। इसे राज्य की स्थानीय बोलियों में भी बनाया जाय।

कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्षा डॉ. सुमिता प्रभाकर ने कहा कि यह एप ब्रेस्ट कैंसर का जल्दी पता लगाने के लिए चार बाधाओं को दूर करने में कारगर होगा।
उन्होंने कहा कि जागरूकता की कमी, पर्याप्त जानकारी की कमी, (Breast Cancer)
कैंसर की रोकथाम के लिए उपकरणों की कमी और रिकॉर्ड न होने के कारण स्तन कैंसर तेजी से बढ़ रहा है।

कैनऐप स्तन कैंसर का जल्द पता लगाने के लिए कारगर होगा। यह ऐप (Breast Cancer) स्तन कैंसर के लक्षणों, जोखिम कारकों, शुरूआती जांच के तरीकों के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करता है।

Almora – वरिष्ठ व्यापारी मुमताज खान का निधन, जिला अस्पताल में ली अंतिम सांस

इसमें डॉक्टर की विजिट का रिमाइंडर, आगामी परीक्षण के रिमांडर की सुविधा उपलब्ध है। परीक्षण के दौरान पाये जाने वाले किसी भी असामान्य लक्षण का रिकॉर्ड एप में बनाया जा सकता है, जो पूरी तरह ग्राफिकल है। यह एप गढ़वाली, हिन्दी, अंग्रेजी और अवधी भाषा में बनाया गया है।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय, भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विनय गोयल, कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन के सचिव प्रवीण डंग, मधुकांत कौशिक, परम दत्ता, ललित आनंद एवं समीर दत्ता मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/