बिटकॉइन ने 28 महीने में तोड़ा रिकॉर्ड,69 हजार डॉलर के पार पहुंचे दाम

Smriti Nigam
4 Min Read

बिटकॉइन ने 28 महीने बाद अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है नवंबर 2021 के पहले सप्ताह में बिटकॉइन ने 68,991 डॉलर के साथ लाइफ टाइम हाई का रिकॉर्ड बनाया था। जो मौजूदा समय में 69 हजार डॉलर के पार पहुंच गया है। आज के समय में बिटकॉइन निवेशकों को करीब 60% और बीते साल में 200% का रिटर्न दे चुका है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी 28 महीने बाद अपने हाई रिकॉर्ड पर आ गई है।

new-modern
gyan-vigyan

बिटकॉइन की इंटरनेशनल मार्केट में कीमत 69000 के पार हो गई है। बताया जा रहा है कि बिटकॉइन की कीमत में तेजी से बढ़ोतरी के दो कारण है पहला कारण अमेरिका में क्रिप्टो करेंसी के एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में लगातार निवेश कर रहे हैं, जिसकी वजह से बिटकॉइन की डिमांड में इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं दूसरी तरफ प्रमुख कारण अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती की संभावना जताई जा रही है। जल्द की बिटकॉइन की कीमत 70 हजार डॉलर के पार जाता हुआ दिखाई दे सकता है।

saraswati-bal-vidya-niketan

मंगलवार को इंटरनेशनल मार्केट में बिटकॉइन के दाम 28 महीने के बाद रिकॉर्ड लेवल पर पर पहुंच गए हैं। खास बात तो ये है कि बिटकॉइन के दाम इन 28 महीने के बीच में 20 हजार डॉलर से भी नीचे पहुंच गई थी, जिसका प्रमुख कारण ब्याज दरों में लगातार इजाफा होना था। जिसकी वजह से डॉलर इंडेक्स में इजाफा देखने को मिल रहा था। बिटकॉइन की कीमत के साथ दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट के देखने को मिल रही थी।

बिटकॉइन में तेजी के दो प्रमुख कारण बताए जा रहे हैं. इसका पहला कारण है उस क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में बिटकॉइन की डिमांड बढ़ती जा रही है। सप्लाई कम होने के कारण कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी रिजर्व आने वाले महीना में ब्याज दरों में कटौती का ऐलान कर सकता है जिसकी वजह से डॉलर इंडेक्स में गिरावट देखने को मिल रही है और बिटकॉइन की कीमत बढ़ रही है।

साल 2022 से बिटकॉइन में मंदी देखने को मिली थी। दिसंबर 2022 तक बिटकॉइन के दाम 16000 डॉलर से भी नीचे आ गए थे। जिसकी वजह से निवेशकों का रुझान बिटकॉइन से कम हो गया। यही वजह रही करीब डेढ़ सालों तक दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी मंदी की चपेट में रही

अक्टूबर के बाद से बिटकॉइन में लगभग 160 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। जिसमें 44% की वृद्धि केवल फरवरी में ही हुई है। अगर बात मौजूदा साल की करें तो बिटकॉइन निवेशकों को 60 फीसदी के करीब रिटर्न दे चुका है। जबकि बीते एक हफ्ते बिटकॉइन के दाम 20 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुके हैं। पूरे एक साल में बिटकॉइन ने निवेशकों को 200 फीसदी का रिटर्न दिया है।

बीते एक महीने में यह रिटर्न करीब 60 फीसदी तक पहुंच चुका है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में बिटकॉइन की कीमत में और इजाफा देखने को मिल सकता है। ब्याज दरों में कटौती की संभावना पूरी है।  जानकारों के अनुसार साल के अंत तक बिटकॉइन के दाम एक लाख डॉलर को पार कर सकते हैं।