shishu-mandir

Bageshwar- केन्द्रीय विद्यालय कौसानी की विद्यालय प्रबन्धन समिति की बैठक आयोजित

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

बागेश्वर। 01 जुलाई, 2022- केन्द्रीय विद्यालय कौसानी की विद्यालय प्रबन्धन समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी/अध्यक्ष विएमसी विनीत कुमार ने बच्चों की गुणवत्तापूर्ण षिक्षा के साथ ही मोरल एवं स्किल विकास पर विषेश ध्यान देने के निर्देश प्रधानाचार्य को दिये, ताकि बच्चों में देष-समाज के लिए सेवाभाव पैदा हो सके।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि शासनादेश अनुसार कोविड दौरान जिन बच्चों ने अपने माता-पिता खोये है ऐसे 10 बच्चों को प्रवेश अनिवार्य रूप से दिया जाय। उन्होंने विद्यालय लाइब्रेटी में स्लेबस पुस्तकों के साथ ही प्रतियोगी परीक्षा बुक व महापुरूषों की पुस्तकें रखने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने स्कूल में पेयजल की कमी दूर करने के लिए 1.5 लाख रूपये देने की घोषणा की। इस हेतु उन्होंने अवर अभियन्ता जल संस्थान को शीघ्र प्रस्ताव आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बच्चों की खेल के लिए फील्ड में ओपन बेटमिंटन एवं बास्केट बाल कोर्ट बनाने हेतु फील्ड को समतल कर सीमेंट करने व फील्ड के नीचे की ओर दीवार बनाने के निर्देश लोनिवि को दिये।

जिलाधिकारी ने विद्यालय में समय समय पर हैल्थ कैम्प लगाने तथा बच्चों को हाईजीन के बारे में नियमित जानकारी देने के निर्देश दिये। विद्यालय में रेन वाटर हारवेस्टिंग टैंक बनाने के निर्देश देते हुए लोनिवि को आगणन बनाने के निर्देश भी दिये।

प्रधानाचार्य रविन्द्र सिंह बिष्ट ने स्कूल की वार्षिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि विद्यालय में 550 बच्चे अध्यनरत है। उन्होंने पुरानी पाठ्यक्रम से बाहर की पुस्तकें एवं फटी पुस्तकों की नीलामी करने, फर्नीचर खरीदने का प्रस्ताव रखा, जिस पर समिति द्वारा स्वीकृति दी गयी।

प्रधानाचार्य ने बताया कि स्कूल का रिजल्ट शतप्रतिशत रहा तथा बच्चों के इको एवं रीडिंग क्लब चलाये जा रहे है तथा इसी माह सेंटर स्कूल देहरादून में क्षेत्रीय खेल प्रतियोगितायें आयोजित होने है जिसमें विद्यालय के 04 लड़के एवं 03 लडकियों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा।

बैठक में उप जिलाधिकारी आर के पाण्डेय, विएमसी सदस्य नुपुर सचदेवा, अनिता कुशवाहा, किशन सिंह राणा, डॉ मारिया, नीमा सुयाल, मोहित कौशल, केके तिवारी, बलवन्त सिंह नेगी आदि मौजूद थे।