यूसीसी बिल पर बोले अल्मोड़ा विधायक, सरकार ने की जल्दबाजी, विपक्ष‌ को नहीं दिया प्रश्नकाल का मौका

editor1
2 Min Read

Almora MLA said on UCC bill, government acted hastily, did not give chance to opposition for question hour

अल्मोड़ा, 12 फरवरी 2024- कांग्रेस विधायक मनोज तिवारी ने अल्मोड़ा पहुचकर एक पत्रकार वार्ता की।


उन्होंने कहा कि यूसीसी बिल राज्य की सरकार जल्दी में लाई है, साथ ही उन्होंने लिव इऩ रिलेशनशिप के लिए रजिस्ट्रेशन को भी देवभूमि की संस्कृति के खिलाफ बताया। तिवारी ने कहा कि कांग्रेस ने यूसीसी का विरोध नहीं किया बल्कि बिल में कमी को देखते हुऐ इसे प्रवर समिति को भेजने की मांग की।


उन्होंने कहा कि विधानसभा सत्र का मुख्य उद्देश्य यूसीसी बिल लागू करना था। तय हुआ था कि छह फरवरी को दो घंटे का प्रश्नकाल होना था, लेकिन सरकार ने विपक्ष को यह मौका भी नहीं दिया।


विधायक ने कहा कि 182 पन्नों के यूसीसी पर बहस को महज दो घंटे दिए गए, जो सम्भव नहीं था।
विधायक ने सवाल उठाया कि देवभूमि में लिव- इन रिलेशनशिप आम लोगों के लिए अनिभिज्ञ है। सरकार रजिस्ट्रेशन की बाध्यता कर बाहरी लोगों को यहां आने को आमंत्रित कर रही है।

Screenshot 2024 0212 191723


इससे बाहरी लोगों को रजिस्ट्रेशन कर यहां लिविंग रिलेशनशिप में रहने की खुली छूट मिलेगी। इसके अलावा उन्होंने विवाह पंजीकरण पर भी सवाल उठाए। कहा कि पर्वतीय क्षेत्र की जनता के लिए विवाह पंजीकरण नहीं कराने पर तीन माह की सजा का प्रावधान समझ से परे है। क्योंकि गांव के व्यक्ति के लिए यह आसान नहीं है। इसमें उनका धन, समय के खर्च के अलावा मानसिक दिक्कतें झेलनी पड़ेंगी।


इस मौके पर जिलाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह भोज,नगर अध्यक्ष तारा जोशी, युकां जिलाध्यक्ष दीपक कुमार, अनु मोर्चा किशन लाल, एनएसयूआई संजू सिंह, पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष अरविंद बिष्ट आदि मौजूद रहे।

Joinsub_watsapp