Almora- व्यापारियों के समर्थन में आए पूर्व विधायक मनोज तिवारी (Ex MLA Manoj Tiwari), सरकार से की यह मांग

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अल्मोड़ा, 04 जून 2021- पूर्व विधायक मनोज तिवारी (Ex MLA Manoj Tiwari) ने सरकार से कोविड कर्फ्यू के दौरान प्रभावित हो रहे व्यापारियों के हित में उचित कदम उठाने की मांग की है।

यहां जारी एक बयान में अल्मोड़ा के पूर्व विधायक मनोज तिवारी (Ex MLA Manoj Tiwari)ने कहा कि इस कोविड काल में सुरक्षा की दृष्टि से लागू कोविड कर्फ्यू में व्यापारियों की आर्थिक स्थिति बेहद खराब होती चली जा रही है। ऐसे में आवश्यकता है आज कि सरकार इन सब के बारे में भी सोचे और एक स्पष्ट रणनीति बनाते हुए ऐसी रूपरेखा तय करे ताकि इनका रोजगार भी चल सके।

तिवारी ने कहा कि जहां सब्जी, दूध इत्यादि आवश्यक सामग्री की दुकानें प्रतिदिन निश्चित समय के लिए खुल रही हैं ऐसे में अन्य कपड़ें, जूते, बर्तन सहित अन्य छोटी बड़ी सभी दुकानें भी फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए सायं 5 बजे तक खोली जाए ताकि व्यापारियों को हो रहे लगातार नुकसान पर कुछ हद तक अंकुश लग सके।

उन्होंने कहा कि वर्तमान के हालात में बड़े व्यवसायी, मध्यम श्रेणी के दुकानदारों, फड़ व्यवसाईयों सहित छोटा—मोटा व्यवसाय करने वाले सभी दुकानदार बेहद बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार का ये दायित्व है कि एक स्पष्ट रणनीति बनाते हुए व्यवसाईयों को एक राहत पैकेज दे।

इसके साथ ही Ex MLA Manoj Tiwari ने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर व्यापारियों को राहत देते हुए प्रदेश सरकार सभी व्यापारियों के अप्रैल से सितम्बर तक छह माह के बिजली एवं पानी के बिलों को माफ करें।

उन्होंने जिला पंचायत एवं नगर पालिका से भी निवेदन किया कि जिन दुकानदारों की दुकानें नगरपालिका एवं जिलापंचायत के स्वामित्व में हैं उनका एक साल का किराया माफ किया जाए। तिवारी ने कहा कि आज बाजार बन्द होने से बड़े, मध्यम तथा लघु व्यवसाईयों की कमर पूरी तरह टूट चुकी है। प्रदेश सरकार कोविड गाइडलाईन का पालन करते हुए पूरी बाजार प्रतिदिन सायं 5 बजे तक खोलने का निर्णय ले जिससे कि व्यापारियों को भी राहत मिले और बाजार में भी भीड़ ना हो।

तिवारी ने कहा कि अनेक ऐसे भी फड़ व्यवसायी हैं जो प्रतिदिन अपने लिए जीविकापार्जन करते हैं तथा प्रतिदिन की कमाई से अपने परिवार का गुजर बसर करते हैं। उनके पास कोई जमा पूंजी नहीं होती। प्रदेश सरकार को ऐसे फड़ व्यवसाईयों के बारे में भी आज प्राथमिकता के आधार पर सोचना होगा।

तिवारी ने कहा कि नगरपालिका बाजार खुलने पर इन फड़ व्यवसाईयों के शुल्क की जो पर्ची काटती है उसे भी कम से कम छह माह तक माफ करे ताकि इन फड़ व्यवसाईयों को भी थोड़ी राहत मिल सके। उन्होंने प्रदेश सरकार से भी मांग की है कि इन फड़ व्यवसाईयों के लिए अलग से एक नीति बनाकर इन्हें सहायता राशि दी जाए जिससे कि ये दोबारा अपनी जिन्दगी सुचारू रूप से चला पाएं।

Ex MLA Manoj Tiwari ने यह भी मांग की है कि इस कोरोनाकाल में जितने भी व्यापारियों ने बैंक से ऋण लिया है उनके ऋण का छह माह का ब्याज माफ किया जाए।