shishu-mandir

आसियान क्षेत्रीय मंच ने आतंकवाद, समुद्री और साइबर सुरक्षा पर चर्चा की

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

नई दिल्ली, 9 जून (आईएएनएस)। आसियान क्षेत्रीय मंच (एआरएफ) ने गुरुवार को वर्चुअल बैठक में आतंकवाद, समुद्री और साइबर सुरक्षा पर चर्चा की।

new-modern
gyan-vigyan

बैठक में एआरएफ सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ (एआरएफ एसओएम) के सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने भाग लिया। कंबोडिया के प्रतिनिधि ने आसियान के अध्यक्ष के रूप में बैठक की अध्यक्षता की।

saraswati-bal-vidya-niketan

एक बयान कहा गया, बैठक में पिछले एक साल में 27 सदस्यीय एआरएफ की गतिविधियों और आदान-प्रदान की समीक्षा की गई और इसकी भविष्य की योजनाओं और गतिविधियों पर विचार-विमर्श किया गया। वरिष्ठ अधिकारियों ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास, और कोविड-19 महामारी, आतंकवाद, समुद्री और साइबर सुरक्षा पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

सचिव (पूर्व) ने क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और सहयोग को आगे बढ़ाने में आसियान के नेतृत्व वाली वास्तुकला विशेष रूप से एआरएफ की भूमिका की सराहना की।

समुद्री क्षेत्र में विकसित हो रहे पारंपरिक और गैर-पारंपरिक खतरों को स्वीकार करते हुए उन्होंने इंडो-पैसिफिक (एओआईपी), भारत के इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव (आईपीओआई) और कई एआरएफ द्वारा घोषित इंडो-पैसिफिक नीतियों के लिए आसियान आउटलुक के बीच संपर्क कायम रखने पर जोर दिया। उन्होंने आतंकवाद से उत्पन्न खतरे और साइबर सुरक्षा की चुनौतियों पर हमारे दृष्टिकोण को भी साझा किया।

वर्तमान अंतर-सत्रीय वर्ष में, ऑस्ट्रेलिया, भारत और इंडोनेशिया ने 7-8 दिसंबर 2021 को लॉ ऑफ द सी एंड फिशरीज पर एक एआरएफ कार्यशाला की सह-अध्यक्षता की। भारत, अमेरिका और इंडोनेशिया ने 13वें एआरएफ इंटर की सह-अध्यक्षता की।

इससे पहले 12 मई को समुद्री सुरक्षा पर सत्रीय बैठक हुई थी। बताया गया कि भारत अगले अंतर-सत्रीय वर्ष में एआरएफ गतिविधियों और प्रक्रियाओं में योगदान करना जारी रखना चाहता है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Source link