Bageshwar- मतगणना निष्पक्ष पारदर्शिता के साथ करें: जिला निर्वाचन अधिकारी

editor1
4 Min Read

बागेश्वर। 09 मार्च 2022- विधानसभा चुनाव के तहत जिले में मतगणना की तैयारियां अंतिम चरण में है। बुधवार को विकास भवन सभागार में मतगणना कार्मिको का द्वितीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ, जिसमें कार्मिको को व्यवहारिक और सैद्धान्तिक टेबलवार प्रशिक्षण दिया गया।

new-modern

मतगणना कार्मिको को संबोधित करते हुए प्रेक्षक कृष्णकांत पाठक व नाराहरि सेटी ने कहा कि मतगणना चुनाव प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण एवं अंतिम चरण है, जिसमें बहुत सावधानी व सचेत रहकर कार्य करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि मतगणना निष्पक्ष पारदर्शिता के साथ करें, तथा हॉल के अंदर अपसी जिरह कतई न करें, व सभी अपने दायित्वों का सजग व सावधानी से निवर्हन करें तथा आयोग द्वारा जारी गाईडलाईन का अनुपालन करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि मतगणना में छोटी सी भी गलती होने पर पूरा परिणाम व निर्वाचन प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है, इसलिए विशेष सावधानी व पारदर्शिता के साथ मतगणना कार्य को संपन्न किया जाए। मतगणना कार्मिकों के कंधों पर अहम जिम्मेदारी है, जिसका कुशलतापूर्वक निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनरों ने जो प्रशिक्षण मतगणना के लिए दिया है, उसे सही से समझ लें और उसका ध्यान रखें। मतगणना को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व तटस्थ होकर संपन्न कराना है, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिशा-निर्देशो का कडाई से पालन कर किसी भी संशय की स्थिति में संबंधित आरओ एव एआरओ से जानकारी लें। उन्होंने कहा कि पोस्टल मतो की गणना के दौरान सावधानी एवं सजगता अनिवार्य है, निरस्त मतपत्रों के पीछे निरस्त होने का कारण अवष्य लिखा जाय। उन्होने कहा सभी मतदान कार्मिक प्रातः 06.00 बजे डिग्री कॉलेज पहुंचना सुनिश्चित करेंगे जहां उन्हें उनकी टेबल आंवटित की जायेगी।

मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत एवं नोडल अधिकारी प्रशिक्षण/परियोजना निदेशक संजय सिंह ने कहा कि मतगणना का कार्य 10 मार्च को सुबह 08.00 बजे से शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दोनो विधानसभाओं में ईवीएम से मतगणना हेतु 14-14 टेबल, पोस्टल बैलेट के लिए विधानसभा बागेश्वर व कपकोट में 09-08 तथा ईटीपीबीएस के लिए विधासनभा बागेश्वर में 09 तथा कपकोट में 08 टेबलें लगायी गयी है। प्रशिक्षण के दौरान मतगणना के लिए की जाने वाली तैयारियों, कानूनी प्रावधान, मतगणना एवं मतगणना के बाद के प्रावधानों के विशय में विस्तार से जानकारी दी गई।

उन्होने बताया कि मतगणना के दौरान मौजूद प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं को ईवीएम की सील, टैंग नंबर के साथ ही मतगणना डिसप्ले अनिवार्य रूप से दिखाया जाय तथा प्रपत्र 17सी द्वितीय पर उनके हस्ताक्षर भी अनिवार्य रूप से करायें जाए।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स ने सभी कार्मिकों को मतगणना का विधिवत प्रशिक्षण दिया। उन्होंने मतगणना की सभी बारीकियों को रेखांकित करके कार्मिकों को प्रशिक्षित किया। प्रशिक्षण में ईवीएम के साथ ही पोस्टल एवं ईटीपीबीएस बैलेट की गणना का प्रशिक्षण एवं हैंडआंन भी कराया गया।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, मास्टर ट्रेनर दीप जोशी, केवलानन्द काण्डपाल, डॉ0 राजीव जोशी सहित मतगणना कार्मिक मौजूद थे।