पहाड़ के इस युवा को हांगकांग विश्वविद्यालय ने दी पीएचडी उपाधि, एलर्जी की दवा पर किया है शोध

editor1
2 Min Read

new-modern

This young man from the mountains has been given PhD degree by the University of Hong Kong, has done research on allergy medicine.

उत्तराखण्ड, 22 जुलाई 2022- नैनीताल जिले के बेतालघाट ब्लॉक के दूरस्थ गांव चंद्रकोट निवासी मुकेश बुधानी ( Mukesh Budhani)को हांगकांग(Hong Kong) विश्वविद्यालय ने उनके शोध कार्य पूर्ण होने पर गत 21 जुलाई को पीएचडी की उपाधि प्रदान की है।

उनकी इस सफलता पर गृह क्षेत्र में खुशी की लहर है विभिन्न संगठनों ने उन्हें बधाई देकर उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

Mukesh Budhani
Mukesh Budhani


बताते चलें कि मुकेश ने प्राथमिक से इण्टर तक की पढ़ाई विशुद्ध ग्रामीण परिवेश में सरकारी स्कूलों से पूर्ण की है।जो युवाओं के लिये एक नजीर है यदि लगन व दृढ़ निश्चय हो तो कोई भी ताकत सफलता की मंजिल को रोक नहीं सकती है।


मुकेश ने स्कॉलर रह कर हांगकांग विश्वविद्यालय(Hong Kong University) से सफलता पूर्वक पीएचडी का कार्य पूर्ण किया है।उन्होंने अपना शोध कार्य एलर्जी से संबंधित दवा की खोज पर किया है। जो USA(अमेरिका) से अभी पेटेन्ट हो गईं है।


इस उपलब्धि के बाद से देश -विदेश से कई नामी कंपनियों के उन्हें जॉब के लिये ऑफर आ रहे हैं लेकिन मुकेश ने पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च करने का निश्चय किया है।


मुकेश की प्राथमिक शिक्षा राजकीय प्राथमिक स्कूल चंद्रकोट में हुयी जबकि हाईस्कूल राइका जैना व इण्टमीडिएट की शिक्षा जीआईसी भिकियासैंण से हुयी है।मेधावी मुकेश देहरादून से बीफार्मा व गुवाहटी से एमफार्मा में गोल्ड मैडेलिस्ट रहे हैं।एक वर्ष से अधिक समय तक आईआईटी बीएचयू रिचर्स स्कालर रहने के बाद हांगकांग आवासीय विश्वविद्यालय से शोध कार्य पूर्ण किया है।

Mukesh Budhani
Mukesh Budhani


मुकेश के पिता रमेश चंद्र बुधानी मेडिकल स्टोर चलाते है तथा माता लीलादेवी गृहणी है।इनके बड़े भाई सुनील शिक्षक हैं जो वर्तमान मे बेतालघाट ब्लॉक के राजकीय इंटर कालेज हल्सों कोरर मे तैनात हैं।इस सफलता पर परिवारजनों व सगे सबंधियों में खुशी का माहौल बना हुआ है।