Self employment

Counter guarantee to youth in bank loan for self employment

Self employment

अल्मोड़ा,07 जुलाई 2020— धर्म निरपेक्ष युवा मंच ने विभिन्न स्वरोजगार(Self employment) योजनाओं में युवाओं को सरकार की ओर से काउंटर गारंटी दिए जाने की मांग की है.

इसे लेकर मंच की ओर से हवालबाग ब्लॉक के विभिन्न गांवों में बैठकों का आयोजन किया गया.और सरकारी की स्वरोजगार (Self employment)योजनाओं पर चर्चा की गई. मंच के अनुसार युवाओं ने बैंक लोन मिलने में कई प्रकार की दिक्कतों और गारंटी संबधित परेशानियों से अवगत कराया.

बैठक में कहा गया कि विभिन्न राज्यों व जिलों से अपने घर लौटे युवाओं को सरकार की स्वरोजगार की नीतियों से जोड़ने व इन नीतियों को गाँव-गाँव तक पहचाने के लिए इस प्रकार की बैठकों का आयोजन किया जा रहा है.

मंच के संयोजक विनय किरौला ने बताया कि बैठकों में युवाओं ने लोन मिलने पर आ रही समस्याओं की ओर मंच का ध्यान आकृषित किया.

मंच द्वारा पोल्ट्री फार्म,बकरी पालन,रेस्त्रां आदि स्वरोजगार(Self employment) के कामों के लिए इछुक युवाओं का खादीग्रामों उद्योग की केंद्र सरकार की योजनाओं व जिला उद्योग केंद्र की राज्य व केंद्र की स्वरोजगार से सम्बंधित योजनाओं के ऑनलाइन फार्म भरे गए,साथ ही प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर अपलोड की गई.

इसके अतिरिक्त मंच द्वारा युवाओं का सरकार की स्वरोजगार(Self employment) की योजनाओ के से जुड़ने के लिए मार्गदर्शन किया गया,युवाओ ने मंच को बताया कि सरकार की स्वरोजगार की नीतियां विभाग से स्वीकृत होने के बावजूद बैंक से आसानी से लोन नही मिल पाता जिस कारण युवाओ में स्वरोजगार को लेकर निराशा उत्पन्न होती है.

कहा कि पूर्व में भी मंच ने अनेको अवसरों पर शासन से मांग की है कि यदि स्वरोजगार(Self employment) के लिए किसी युवा का जिला उद्योग केन्द्र या खादी ग्रामोद्योग से प्रोजेक्ट पास होता है,तो सरकार बैंक को उस युवा को लोन दिलाने के लिए काउंटर गारंटी देने का काम करे,ताकि पहाड़ के युवाओं का स्वरोजगार का सपना पूरा हो सके,जल्द ही गाँव-गांव में बनी ग्राम स्वालंबन के माध्यम से मंच से जल्द ही शासन से युवाओं को स्वरोजगार(Self employment) के लिए लोन दिलाने के लिए पुनः सरकार से काउंटर गारंटर बनने की मांग करेगा.

उपरोक्त गाँव मे हुई बैठक में मंच के सयोजक विनय किरौला,पूर्व प्रधान खूट ललित पंत,चंदन भोज,शंकर भोज,सूंदर लटवाल,पूर्व प्रधान बल्टा अर्जुन मेहता,ग्राम प्रधान धामस भगवत बिष्ट,हरीश बिष्ट,रंजीत बिष्ट,जगदीश बिष्ट,बिशन बिष्ट,भगत भोज,प्रताप भोज,निरंजन पांडेय,मयंक पंत,विनोद मुस्युनी, मनीष भाकुनी,प्रेम लटवाल आदि उपस्थित थे.

ताजा अपडेट के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें लिंक यहां दिया गया है

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw