leopard attack
प्रतीकात्मक फोटो— उत्तरा न्यूज

Forest department trying to declare innocent man-hunted guldar as man-eaters, forest department is facing fierce opposition after the incident

Man-eaters

अल्मोड़ा,07 जुलाई2020— भैसियाछाना ब्लॉक के डुंगरी उडल गांव में मासूम को निवाला बनाने वाले गुलदार को आदमखोर (Man-eaters)घोषित करने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने रात भर विरोध जताया.

मंगलवार की सुबह भी लोग घटना स्थल पर एकत्र हो गए, जिलामुख्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने वन विभाग कार्यालय में प्रदर्शन कर विभाग का पुतला फूंका.

सुबह बामुश्किल वन विभाग की टीम ग्रामीणों को समझाने में कामयाब हुई.इस घटना के बाद पूरे क्षेत्र और जिला मुख्यालय में वन विभाग के खिलाफ लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

कांग्रेस ने भी मंगलवार को डीएफओ कार्यालय में प्रदर्शन किया और वनविभाग का पुतला फूंका. इस बीच वन विभाग की टीम ने प्रभावित परिवार को 90 हजार रूपये की अग्रिम राहत राशि का चैक देने पहुंची.

साथ ही वन विभाग को आदमखोर (Man-eaters)घोषित करने के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत कराने का आश्वासन दिया.

सुबह से वनविभाग की ओर से वनक्षेत्राधिकारी संचिता वर्मा और डीएफओ महातिम यादव भी मौके पर पहुंचे. उन्होंने बताया कि गुलदार को आदमखोर(Man-eaters) घोषित करने के प्रयास जारी हैं. उच्चधिकारियों से लगातार संपर्क किया जा रहा है.बताया कि मृतक बच्चे के पिता भी घर पहुंच चुके हैं.

साथ ही प्रभावित परिवार को तत्काल राहत सहायता के रूप में कुल मुआवजा राशि का 30 प्रतिशत यानि 90 हजार रूपये का चै​क दिया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में पिंजरा लगाया जा रहा है.और बच्चे का पोस्टमार्टम बाड़ेछीना में ही कराया जा रहा है. डुंगरी के ग्राम प्रधान शेखर राम ने बताया कि मासूम का पोस्टमार्टम बाड़ेछीना में करा दिया गया है. इसके बाद गमकीन माहौल में मासूम की अंतेष्ठी की गई. साथ ही ग्रामीणों की एक ही मांग है कि इस गुलदार को तत्काल मार दिया जाए.

इधर घटना के बाद से सोमवार को ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंच गए थे और देर रात तक उन्होंने बिना गुलदार को आदमखोर ​घोषित किए बगैर वहां शव का पोस्टमार्टम नहीं कराने की जिद शुरू कर दी.

कांग्रेस नेता बिट्टू कर्नाटक, डिप्टी स्पीकर रघुनाथ सिंह चौहान,दीपक मेहता सहित कई लोग देर रात तक घटना स्थल पर ही रहे इस बीच भी वन विभाग और राजस्व विभाग और पुलिस प्रशासन के साथ तीखी नोक झोंक भी हुई. घटना के बाद परिवार में कोहराम है, परिवार को यकीन ही नहीं हो रहा है कि मासूम हर्षित अब इस दुनिया में नहीं रहा.

कांग्रेस ने वन विभाग के खिलाफ किया प्रदर्शन,गुलदार को आदमखोर(Man-eaters) घोषित करने की मांग

अल्मोड़ा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भी वन विभाग कार्यालय में प्रदर्शन कर विभाग का पुतला फूंका, कार्यकर्ताओं ने क​हा कि कई स्थानों पर गुलदार का आंतक है और वन विभाग हमेशा उदासीन दिखता ​है जिसके परिणाम स्वरूप डुंगरी जैसी घटनाएं सामने आती हैं.

Man-eaters

एक मासूम इस घटना में असमय कालकलवित हो गया. कहा कि जहां भी गुलदार के आंतक की सूचनाएं आ रही है वहां वन विभाग ने तत्काल पिंजरा लगाना चाहिए अन्यथा कांग्रेस पूरे प्रकरण पर जनता के साथ​ मिलकर आंदोलन करेगी.

इस दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीतांबर पांडे,नगर अध्यक्ष पूरन रौतेला,महिला जिलाध्यक्ष लता तिवारी, तारा चन्द्र जोशी, राजीव कर्नाटक,दीपांशु पांडे,परितोष जोशी, वैभव पांडे,राबिन भंडारी,सुमित कुमार, भैरव पंत, विनोद सिंह, अरविंद रौतेला, इन्द्रा वर्मा,संगम पांडे, सहित अनेक कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे.

घटना पर कई लोगों ने जताया दुख,गुलदार को आदमखोर(Man-eaters) घोषित करने की मांग

उडल गांव की इस घटना पर कई लोगों ने गहरा दुख जताते हुए वन विभाग से तत्काल ठोस कार्रवाई करने की मांग की है.भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कुंदन लटवाल, आम आदमी पार्टी के प्रदेश संगठन मंत्री अमित जोशी सहित कई नेताओं ने वन विभाग से इस घटना के बात त्वरित कार्रवाई कर इस गुलदार को आदमखोर घोषित करने की मांग की है.

युमो प्रदेश अध्यक्ष कुंदन लटवाल ने कहा कि वह इस दुखद घटना के बाद पीड़ित परिवार के साथ हैं. साथ ही उन्होंने वन विभाग के उच्चाधिकारियों व प्रशासन से भी इस संबंध में वार्ता की है.

आप के प्रदेश संगठन मंत्री अमित जोशी ने कहा कि वन विभाग को त्वरित कार्रवाई करते हुए इस गुलदार को मैन इटर घोषित कर शीघ्र मारने की कार्रवाई करने की मांग की है.

ताजा अपडेट के लिए हमारे यूट्यूब चैनल के इस लिंक को सब्सक्राइब करें लिंक नीचे दिया गया है

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw

must see here