jal jeevan mission

jal jeevan mission will provide water connection to Poor’s in 1 rupees

देहरादून। उत्तराखंड राज्य में गरीब परिवारों को जल्दी ही बड़ी सौगात मिलने वाली है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा है कि प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के jal jeevan mission के लिये कार्य योजना तैयार की गई है। इसके तहत कनेक्शन गरीब परिवारों को मात्र एक रूपये में दिया जायेगा।

uru advt

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार अब रू. 2350 के स्थान पर एक रूपये में jal jeevan mission के तहत कनेक्शन उपलब्ध करायेगी।

kitm add 1

इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2024 तक हर घर को नल द्वारा मानकों के अनुसार शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराने की योजना का लाभ प्रदेश वासियों को मिल सकेगा। देश में इस प्रकार की पहल करने वाला उत्तराखण्ड पहला राज्य होगा जो आम आदमी के जीवन से जुड़ी इस योजना के लिये मात्र एक रूपये में कनेक्शन उपलब्ध करायेगा।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने बताया कि jal jeevan mission के तहत होने वाले कार्यों को शीर्ष प्राथमिकता में रखा गया है। 2024 से पूर्व हमें ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में जल पहुंचाना है। इसके लिए प्रत्येक वर्ष का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें पानी की उपलब्धता के साथ ही शुद्धता का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है तथा पानी की गुणवत्ता के साथ सभी क्षेत्रों के लिए इसके तहत पूरा प्लान भी बनाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य में ‘जल जीवन मिशन’ के तहत आगामी 02 वर्षों में ग्रामीण क्षेत्रों में 75 प्रतिशत भाग तक पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इस वर्ष 03 लाख 58 हजार 880 घरों को इस मिशन के तहत पेयजल उपलब्ध कराने की योजना है।

उन्होंने कहा कि अर्द्ध नगरीय क्षेत्रों के लिए भी घरों में प्रतिदिन 16 घण्टे पेयजल की उपलब्धता के लिए 22 अर्द्धनगरीय क्षेत्रों में कार्य किये जा रहे हैं। इस योजना के तहत 96797 घरों को लाभान्वित किया जायेगा।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw