shishu-mandir

अल्मोड़ा की अनोखी रामलीला(Ramlila of Almora):: यहां पुत्र लक्ष्मण तो पिता निभा रहे हैं मेघनाद की भूमिका, मंच पर एक साथ हुए प्रस्तुतिकरण ने दर्शकों का मन मोहा

uttra uttra
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

Ramlila of Almora: Here son Laxman and father are playing the role of Meghnad, the presentation together on stage enthralled the audience

अल्मोड़ा, 08 नवंबर 2023— अल्मोड़ा के लमगड़ा ब्लॉक के नाटाडोल में श्री सैम देवता आदर्श रामलीला कमेटी की ओर से रामलीला के आयोजन में खूब भीड़ उमड़ रही है(Ramlila of Almora)।

saraswati-bal-vidya-niketan


दिन में हो रही रामलीला में दर्शक गुनगुनी धूप के साथ रामलीला का आनंद ले रहे है। रामलीला में रोमांच का एक अनूठा प्रसंग पारंपरिक प्रसंगो से हटकर है वह इसलिए कि यहां महायोद्धा मेघनाद और भगवान राम के छोटे भ्राता लक्ष्मण की भूमिका पिता पुत्र खेल रहे हैं। प्रसंग में एक साथ वार्ता मंचन हो या युद्ध पिता पुत्र की जोड़ी ने दर्शकों को खूब रोमांचित किया(Ramlila of Almora)। यहां युद्ध में आमने सामने आ रहे मेघनाद और लक्ष्मण की भूमिका में पिता हीरा सिंह और पुत्र मनीष है।

Ramlila of Almora
यहां पुत्र लक्ष्मण तो पिता निभा रहे हैं मेघनाद की भूमिका, मंच पर एक साथ हुए प्रस्तुतिकरण ने दर्शकों का मन मोहा


आयोजक मंडल से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता रमेश मेलकानी ने बताया कि नाटाडोल लमगड़ा ब्लॉक में रामलीला का यह छटा वर्ष है। रामलीला मंचन में नवम दिवस में मेघनाथ एवम लक्ष्मण के आमने सामने पिता हीरा सिंह ने मेघनाथ और पुत्र मनीष ने लक्ष्मण के अभिनय से शमा बांध दिया।

उन्होंने बताया​ कि पिता पुत्र की जोड़ी को एकदम अलग और योद्धा की भूमिका में देखने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। उन्होंने बताया कि प्रसंग में रावण पुत्र मेघनाथ जब लक्ष्मण से युद्ध करने जाते है मेघनाथ इंद्रजीत द्वारा लक्ष्मन को शक्ति बाण से बेहोश कर ने के बाद सुषेण वैध द्वारा संजीवनी बूटी इलाज बता कर हनुमान जी द्वारा हिमालय पर्वत उठा लाया गया जिसके बाद लक्ष्मण जी को होश में लाया गया तत्पश्चात लक्ष्मण के द्वारा मेघनाथ का वध किया गया। राम की भूमिका रोहित भट्ट निभा रहे हैं(Ramlila of Almora)।


उन्होंने बताया कि मंचन कार्यक्रम में अध्यक्ष अमरसिंह ठठोला, संचालन कर्ता रमेश मेलकानी, निर्देशन हीरा सिंह क्वेराली, धनसिंह ठठोला, विजय फर्तियाल हारमोनियम मासाब सुमित नैलवाल, तबला मासाब गंगा सिंह बर्गली, मेकअप प्रेम प्रकाश भट्ट, गोपाल सिंह ठठोला आदि मौजूद थे।