News-web

देहरादून में गर्मी ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड, पारा 41 डिग्री

Published on:

देहरादून में गर्मी ने बीते 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस शहर में तापमान ने आंकड़ा छू लिया है और पहले से हीट वेव चल रही है। धूप की तेजता और उच्च तापमान के कारण लोग परेशानी महसूस कर रहे हैं। देहरादून, उत्तराखंड की राजधानी, में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह तापमान पिछले 10 सालों में कभी नहीं पहुंचा था।

गौरतलब हो, देहरादून ने अपने रिकॉर्ड को बढ़ाते हुए, शुक्रवार को भी 40.7 डिग्री सेल्सियस का अधिकतम तापमान दर्ज किया था। इससे पहले साल 2012 में 30 मई को 43.1 डिग्री का तापमान दर्ज किया गया था, जो मई महीने का ऑल टाइम रिकॉर्ड है। इसके बाद से देहरादून में इससे उच्च तापमान का रिकॉर्ड नहीं बना।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आने वाले तीन दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। प्रदेश के मैदानी इलाकों में गर्म हवाएं चलेंगी और यह लोगों के लिए और अधिक परेशानी का कारण बनेगी।

बता दें, देहरादून के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों जैसे उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और टिहरी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं। यह बारिश थोड़ी राहत देगी और तापमान में थोड़ी कमी लाएगी। इसके अलावा, अन्य जिलों में मौसम सूखा रहेगा और तापमान उच्च रहेगा।

देहरादून और उत्तराखंड के लोग तापमान के बढ़ते तेवर से परेशान हैं और उम्मीद है कि आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ेगा। प्राकृतिक आपदाओं और स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।