Pithoragarh — अब नगर को मिलेगा 9 एमएलडी पानी, विधायक ने किया आवंला घाट पेयजल योजना का निरीक्षण

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

पिथौरागढ़ (Pithoragarh)। आंवला घाट पेयजल योजना से पिथौरागढ़ शहर के लोगों को जल्द ही 9 एमएलडी पानी की आपूर्ति सुचारू हो जाएगी, जिससे जिला मुख्यालय और आसपास के क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में पीने के पानी की आपूर्ति हो सकेगी।

पिथौरागढ़ की विधायक चंद्रा प्रकाश पंत ने यह बात शनिवार को आंवला घाट क्षेत्र में पत्रकारों से बातचीत में कही। विधायक पंत शनिवार को आंवला घाट क्षेत्र के भ्रमण पर पहुंची और उन्होंने पेयजल योजना और उसके तहत निर्माणाधीन तीसरे कुएं के प्रगति कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि तीसरे कुएं का निर्माण कार्य करीब 15 दिन में पूरा हो जाएगा।

Pithoragarh- एक दिवसीय जिला स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता, लंबी कूद में भूपनेश ने मारी बाजी


इस दौरान विधायक पंत ने कहा कि क्षेत्रवासियों के लिए पेयजल समस्या का स्थायी निस्तारण करने के लिए आंवला घाट पेयजल योजना अत्यन्त महत्वपूर्ण है। पूर्व कैबिनेट मंत्री स्व प्रकाश पन्त के प्रयासों से पूर्व में ही आंवला घाट योजना से क्षेत्रवासियों को जलआपूर्ति आरम्भ हो गयी थी। विधायक चंद्रा प्रकाश ने कहा कि परियोजना के विस्तारीकरण के लिए प्रयासरत हैं। इसी क्रम में उन्होंने क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों, विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ आंवला घाट पेयजल योजना का स्थलीय निरीक्षण किया।


अपरान्ह करीब 1 बजे आंवाला घाट क्षेत्र पहुंची विधायक पंत ने बताया कि योजना से अब तक क्षेत्रवासियों को 6 एमएलडी प्रतिदिन पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। अब इसका तीसरा वैल भी करीब 15 दिन में बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएगा, जिससे 3 एमएलडी अतिरिक्त पानी की आपूर्ति होने लगेगी।

इस तरह क्षेत्रवासियों को कुल 9 एमएलडी पेयजल आपूर्ति आंवला घाट पेयजल योजना से मिलने लगेगी। जो क्षेत्रवासियों की समस्याओं को बहुत हद तक दूर करने में सहायक होगी।

Pithoragarh— सोर वैली की यशस्वी ने राज्य स्तरीय शूटिंग प्रतियोगिता में जीता स्वर्ण

इस दौरान विधायक ने विभागीय अधिकारियों को एक-डेढ़ सप्ताह में शेष कार्य पूर्ण कर मार्च सेे इसे शुरू करने के निर्देश दिये और कहा कहा कि तीसरे वैल के बनकर तैयार हो जाने से इसमें अब किसी प्रकार का विलम्भ नहीं होना चाहिए।

उन्होंने सप्लाई के लिए बनी पेयजल लाइन को भी दुरुस्त रखने के सख्त निर्देश देते हुए कहा कि केवल विभागीय कर्मचारियों के भरोसे पेयजल लाइन को पूरी तरह दुरुस्त नहीं रखा जा सकता। विभागीय अधिकारियों को इस पेयजल लाइन की समय-समय पर स्वयं निगरानी रखनी होगी। उन्होंने चेताया कि यदि पेयजल लाइन के चलते जल आपूर्ति बाधित होती है तो इस लापरवाही के लिए वह अधिकारियों पर कार्यवाही के लिए मजबूर होगीं।

Pithoragarh- कांग्रेसियों ने फूंका मोदी सरकार का पुतला


निरीक्षण के दौरान उन्होंने पूर्व में बने वैल और नवनिर्मित वैल का भी अवलोकन किया और पेयजल लाइन, पम्पिंग आदि की जानकारी और रखरखाव के बारे में विस्तार से अधिकारियों से चर्चा की।

इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता भूपेश पन्त, जिला पंचायत उपाध्यक्ष कोमल मेहता, पेयजल निगम के अधिशासी अभियन्ता रंजीत सिंह धर्मशक्तू, भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष माला सौन, प्रकाश जोशी सहित स्थानीय लोग और अन्य विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

Pithoragarh- डीएम डाॅ. जोगदंडे को दी भावभीनी विदाई

ठूली गाड़ से पानी लेने से पड़ रहा गुणवत्ता में फर्क: ईई

Pithpragarh- आंवला घाट में विधायक के निरीक्षण के दौरान जल निगम के अधिशासी अभियंता आरएस धर्मशक्तू ने एक सवाल के जवाब में कहा कि आल वेदर रोड निर्माण कार्य के चलते घाट पंपिंग योजना क्षतिग्रस्त होने से हमे 2.5 एमएलडी पानी नहीं मिल पा रहा था, जिसकी वजह से हमें मांग की आपूर्ति करने के लिए ठूली गाड़ योजना से पानी लेना पड़ रहा है।

Pithoragarh- ऊधमसिंह नगर का राज्य स्तरीय हाॅकी प्रतियोगिता पर कब्जा

चूंकि ठूली गाड़ से पानी की गुणवत्ता की समस्या पहले से बनी है, इसलिए वहां से भी पानी लेने से उसकी गुणवत्ता में फर्क पड़ रहा है, लेकिन आंवला घाट योजना का तीसरा कुआं शुरू हो जाने से गुणवत्ता की यह समस्या भी पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

Pithoragarh- नवागंतुक जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप ने संभाला कार्यभार

ताजा अपडेट पायें facebook , twitter और youtube पर हमें सब्सक्राइब करें