Indian Railway Facts: जाने इस बेहतरीन ट्रेन के बारे में जिसका पहला स्टॉपेज पड़ता है 450 किलोमीटर के बाद

Smriti Nigam
4 Min Read

Indian Railway Facts: भारतीय रेल ने पिछले कुछ वर्षों में काफी कुछ बदलाव लाया है। इसका नतीजा यह है कि तेजस से लेकर वंदे भारत जैसी सेमी हाई स्पीड ट्रेन ट्रैक पर दौड़ रही है। रेलवे ने पटरी के रखरखाव पर भी काफी काम किया है। भारत बुलेट ट्रेन पर भी अब काम कर रहा है। आजादी के बाद से रेलवे ने आधुनिकीकरण पर काफी ध्यान दिया।

पिछले कुछ वर्षों में कई ऐसी ट्रेन चलाई गई है जिनको काफी पसंद भी किया गया। इनका संचालन भी सफलतापूर्वक हो रहा है। वंदे भारत ट्रेन तो इस समय बेहतरीन ट्रेनों में से एक है। भारतीय रेल ने न केवल माल वाहक ट्रेनों को बल्कि ट्रेनों की गति बढ़ाने पर भी काम किया है। यही वजह है कि सुपरफास्ट श्रेणी की ट्रेनों की औसत स्पीड 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की बढ़कर 130 किलोमीटर हो गई है।

तेजस राजधानी ट्रेनों की रफ्तार तो 140 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच चुकी है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जो नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से प्रस्‍थान करते ही हवा से बातें करने लगती है।

यह ट्रेन देश की राजधानी नई दिल्ली से चलकर मुंबई तक जाने वाली तेजस राजधानी एक्सप्रेस है। यह ट्रेन केवल अपनी सुविधाओं के लिए ही नहीं बल्कि अपनी रफ्तार के लिए भी जानी जाती है। नई दिल्ली मुंबई सेंट्रल तेजस राजधानी एक्सप्रेस में खानपान की उत्तम सुविधा होती है हालांकि टिकट बुक करते समय आपको फूड वाले कॉलम को सेलेक्ट करना पड़ता है। यात्रियों के लिए वेज और नॉनवेज दोनों तरह के भोजन की व्यवस्था होती है। आप किसी भी तरह के फूड का चयन कर सकते हैं। स्पीड और खाने के साथ ही इस ट्रेन की एक और विशेषता है। नई दिल्ली मुंबई तेजस राजधानी 1400 किलोमीटर तक की यात्रा के दौरान महज 6 स्‍टेशनों पर ठहरती है।

465 किलोमीटर पर पहला स्‍टॉपेज

नई दिल्ली मुंबई सेंट्रल तेजस राजधानी एक्सप्रेस नई दिल्ली से प्रस्थान करते ही हाई स्पीड को पकड़ लेती है। तेजस राजधानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से शाम 4:55 पर चलती है यह सुपरफास्ट ट्रेन 465 किलोमीटर की यात्रा तय कर सीधे कोटा में रुकती है। मुंबई सेंट्रल तेजस राजधानी सुपरफास्ट ट्रेन कोटा में सिर्फ 10 मिनट के लिए ही रुकती है। आपको बता दे की इस ट्रेन के दरवाजे ऑटोमेटिक तरीके से खुलती और बंद होते हैं ऐसे में यदि यह ट्रेन किसी नॉन स्टॉपेज स्टेशन पर रूकती है तो इसके दरवाजे नहीं खुलते हैं।

1400 KM की कुल यात्रा

मुंबई सेंट्रल तेजस राजधानी सुपरफास्ट ट्रेन 140 किलोमीटर की रफ्तार से 1380 किलोमीटर का सफर तय करती है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मुंबई सेंट्रल के बीच यह ट्रेन केवल 6 स्टेशनों पर ही रुकती है। दिल्‍ली मुंबई तेजस राजधानी एक्‍सप्रेस नई दिल्‍ली से प्रस्‍थान करने के बाद कोटा, नागदा, रतलाम, वडोदरा, सूरत और बोरीवली स्‍टेशनों पर ठहरती है। इस ट्रेन की गिनती देश की प्रीमियम ट्रेनों में होती है। दिल्‍ली और मुंबई के बीच के सफर को आसान करने की योजना के तहत तेजस राजधानी का परिचालन इन दो महानगरों के बीच शुरू किया गया है।